खेल के मैदान में 'दुश्मनों' को पटखनी देकर 'सिंघम' ने रचा ​इतिहास

By: Savita Vyas

Updated On:
11 Sep 2019, 02:34:52 PM IST

 
  • -वुशू खिलाड़ी मुकेश चौधरी ने जीता स्वर्ण पदक
    -सेमीफाइनल में चीन और फाइनल में पाकिस्तान को हराया
    -जयपुर पहुंचने पर निकाला विजय जुलूस

सविता व्यास . जयपुर

जयपुर। एक ओर भारतीय सेना पड़ौसी देशों पाकिस्तान और चीन के नापाक इरादों पर पानी फेर रही हैं। वहीं दूसरी ओर खेल के मैदान में भी भारतीय खिलाड़ियों ने दोनों देशों के खिलाड़ियों को हराकर एक बार फिर दुश्मनों को धूल चटा दी है। जी, हां चीन में संपन्न शंघाई कॉरपोरेशन इंटरनेशनल वुशू (wushu) चैंपियनशिप में वुशू खिलाड़ी मुकेश चौधरी ने सेमीफाइनल में चाइना के खिलाड़ी और फाइनल में पाकिस्तान के खिलाड़ी माज खान को हराकर स्वर्ण पदक जीता है। इसके साथ ही राजस्थान के महिपाल ने रजत पदक अपने नाम किया है। स्वर्ण पदक जीतकर लौटे राजस्थान के मुकेश चौधरी और कोच राजेश टेलर का गुलाबी नगरी में भव्य स्वागत किया गया। परकोटे में दोनों खिलाड़ियों का विजयी जुलूस भी निकाला गया।

आपको बता दें भारतीय वुशू टीम ने 1 स्वर्ण, 5 रजत व 1 कांस्य पदक कुल 7 पदक जीतकर इतिहास रचा है। कोच राजेश कुमार टेलर के नेतृत्व में 7 सदस्य वाली भारतीय वुशू टीम ने जी—तोड़ मेहनत की है।

मुकेश ने बताया कि उनको बचपन से ही मार्शल आर्ट अच्छा लगता है। पिछले साल जब वुशू (wushu) में कांस्य पदक जीता तब ही मन बना लिया था कि अगली बार गोल्ड पर निशाना लगाना है। इसके लिए कड़ी मेहनत की। धानक्या गांव से रोजाना चालीस किमी की दूरी तय कर चौगान पहुंचते और आठ घंटे रोजाना अभ्यास करते थे। कोच साहब और परिवार के सपोर्ट की वजह से इस मुकाम पर पहुंचे हैं। अब अगले महीने अक्टूबर में शंघाई में आयोजित वुशू (wushu world championship) वल्र्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने का सपना है। मुकेश राजस्थान पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत हैंं।

राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद में चौगान स्टेडियम में कार्यरत राजेश कुमार टेलर ने बताया कि वो 2009 से भारतीय टीम को प्रशिक्षण दे रहे हैं। इससे पहले भी भारतीय वुशू (wushu) टीम 2010 के एशियाई खेलों में एक रजत व एक कांस्य तथा 2014 के एशियाई खेलों में 2 कांस्य पदक व 2018 जकार्ता में आयोजित हुई एशियाई खेलों में 4 कांस्य पदक जीत चुकी हैं। साथ ही सितम्बर 2018 में कजान में आयोजित हुई 14वीं वर्ल्ड वुशू चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक के साथ कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में कई पदकों पर कब्जा किया है।

Updated On:
11 Sep 2019, 02:34:52 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।