भारत का पहला क्रॉस बॉर्डर प्रोजेक्ट, पाइप लाइन से तेल जाएगा नेपाल

By: Mohan Murari

Updated On: 10 Sep 2019, 02:14:00 PM IST

  • india nepal : भारत ने दक्षिण एशिया का पहला क्रॉस बॉर्डर प्रोजेक्ट लॉन्च किया है। इसके तहत भारत पाइप लाइन के जरिये सीधे नेपाल में तेल की सप्लाई करेगा। साथ ही यह दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पेट्रोलियम उत्पादों की पाइपलाइन भी है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया।

नई दिल्ली। india nepal : भारत ने दक्षिण एशिया का पहला क्रॉस बॉर्डर प्रोजेक्ट लॉन्च किया है। इसके तहत भारत पाइप लाइन के जरिये सीधे नेपाल में तेल की सप्लाई करेगा। साथ ही यह दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पेट्रोलियम उत्पादों की पाइपलाइन भी है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। इस पाइप लाइन के जरिये भारत में बिहार के मोतिहारी से नेपाल अमलेखगंज तक सीधे पाइप लाइन के जरिये तेल सप्लाई किया जाएगा।

भारत ने दक्षिण एशिया का पहला क्रॉस बॉर्डर प्रोजेक्ट लॉन्च किया है। इसके तहत भारत पाइप लाइन के जरिये सीधे नेपाल में तेल की सप्लाई करेगा। साथ ही यह दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पेट्रोलियम उत्पादों की पाइपलाइन भी है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया।


भारत कर रहा सहयोग
इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 2015 में नेपाल में शक्तिशाली भूकंप आया था। नेपाल फिर से खड़े हो रहा है और भारत इसमें नेपाल का सहयोग करता रहेगा। प्रधानमंत्री ने कहा, नेपाल के गोरखा और नुवाकोट जिलों में दोनों देशों के सहयोग से लोगों के फिर से घर बसें हैं। इस बात की मुझे खुशी है।

रेकॉर्ड समय में पूरी हुई लाइन
प्रधानमंत्री ने कहा, दक्षिण एशिया और भारत का यह पहला क्रॉस बॉर्डर प्रोजेक्ट रेकॉर्ड समय में पूरा किया गया है। जितना समय इस पेट्रोलियम पाइप लाइन को बिछाने के लिए तय किया गया था, उससे आधे समय में इस प्रोजेक्ट को पूरा किया गया। इसका श्रेय नेपाल सरकार के सहयोग को और हमारे संयुक्त प्रयासों को जाता है।

Updated On:
10 Sep 2019, 02:13:59 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।