script

खत्‍म होगी गर्भवतियों की दौड़…जनाना अस्पताल में ही बनेगी लैब

locationजयपुरPublished: Jan 10, 2019 07:21:40 am

Submitted by:

dharmendra singh

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

ajmer

खत्‍म होगी गर्भवतियों की दौड़…जनाना अस्पताल में ही बनेगी लैब

जयपुर/अजमेर
अजमेर के जनाना अस्पताल में मरीजों व परिजन को जांच के लिए अब सैंपल लेकर जेएलएन अस्पताल की सैंट्रल लैब में नहीं जाना पड़ेगा। जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्रिंसीपल डॉ.अनिल जैन ने राजकीय जनाना अस्पताल का निरीक्षण कर लैबोरेट्री स्थापित करने के लिए दो जगह चिह्नित कर दी हैं। जनाना अस्पताल अधीक्षक डॉ. कांति मेहरदा व अन्य को इसमें से एक जगह चिह्नित कर जल्द लैब शुरू करने के निर्देश दिए।
रंग लाया मंत्री का दौरा
चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा के अजमेर दौरे के तहत जनाना अस्पताल में लेबोरेट्री स्थापित करने की मांग उठने व कांग्रेस के मांग-पत्र में इस समस्या के सामने आने पर बुधवार को कॉलेज प्रिंसीपल डॉ. जैन जनाना अस्पताल पहुंचे। उन्होंने ऑपरेशन थिएटर के पास और मेडिसिन विभाग की विंग, दो जगह लैब के लिए चिह्नित की। तीनों विभागाध्यक्ष व अधीक्षक डॉ. मेहरदा के साथ लैब स्थापना के लिए बातचीत कर व एक जगह चिह्नित कर जल्द लैब शुरू करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान लैब में मशीन व उपकरण की मांग पर प्रिंसीपल ने ऑटोमेटिक एनेलाइजर मशीन जेएलएन से भिजवाने एवं सेमी ऑटोमेटिक मशीन के लिए टेंडर कर मंगवाने के निर्देश दिए।
शौचालय की मरम्मत के लिए पीडब्ल्यूडी के अभियंता को निर्देश
वहीं नर्सरी में क्षतिग्रस्त हिस्से व शौचालय की मरम्मत के लिए पीडब्ल्यूडी के अभियंता को निर्देश दिए। डॉ. जैन ने बताया कि लैब शुरू होने के बावजूद अगर कोई जांच यहां संभव नहीं है और इसे जेएलएन स्थित लैब या मेडिकल कॉलेज से करवानी है तो इसके लिए सैंपल को मरीज व परिजन को लेकर आने की जरूरत नहीं है। अब लैब में सैंपल कलेक्शन के बाद अस्पताल व लैब का कार्मिक ही एम्बुलेंस/वाहन से सैंपल जेएलएनएच लेकर आएगा और जांचें भी वही लेकर जाएगा। इसके लिए मरीजों व परिजन को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो