scriptअगर सोशल मीडिया पर 30 हजार फॉलोवर्स, तो आप भी हैं सेलिब्रिटी | if you have 30,000 followers on social media then you are a celebrity | Patrika News

अगर सोशल मीडिया पर 30 हजार फॉलोवर्स, तो आप भी हैं सेलिब्रिटी

locationजयपुरPublished: Jul 15, 2019 04:24:52 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

अगर सोशल मीडिया पर 30 हजार फॉलोवर्स, तो आप भी हैं सेलिब्रिटी
हाल ही ब्रिटेन की एडवर्टाइजिंग एजेंसी ने अपने एक एतिहासिक फैसले में इस बात का खुलासा किया

हाल ही ब्रिटेन की एडवर्टाइजिंग एजेंसी ने अपने एक एतिहासिक फैसले में इस बात का खुलासा किया

अगर सोशल मीडिया पर 30 हजार फॉलोवर्स, तो आप भी हैं सेलिब्रिटी

जयपुर। सोशल मीडिया पर आधिकारिक तौर पर एक सेलिब्रिटी का दर्जा पाने के लिए हमें कितने फॉलोवर्स की जरुरत होती है? 300, 30 हजार या 30 लाख? हाल ही ब्रिटेन के एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड अथॉरिटी (विज्ञापन नियामक) ने अपने एक फैसले में खुलासा किया कि सोशल मीडिया पर 30 हजार फॉलोवर्स वाले किसी भी व्यक्ति को सोमश मीडिया सेलिब्रिटी का दर्जा दिया जा सकता है। यानी सोशल मीडिया पर 30 हजार से अधिक फॉलोवर्स वाला कोई भी व्यक्ति सेलिब्रिटी है। सारा मामला एक सोशल मीडिया ब्लॉगर सारा विलॉक्स नॉट के इंस्टाग्राम अकाउंट से जुड़ा हुआ है। उन्हें एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड अथॉरिटी के नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया था।

क्या था सारा मामला
दरअसल, 27 साल की ब्लॉगर सारा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से एक फोटो पोस्ट की थी जिसमें वे एलर्जी की दवाइयों का एक पैकेट दिखा रही थीं। एएसए ने इसी बात पर आपत्ति जताते हुए इसे अपने विज्ञापन नियमों का उल्लंघन माना। एएसए का कहना था कि इस पोस्ट को सारा ने स्पष्ट रूप से एक विज्ञापन के रूप में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड किया था जो कि स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों की भी अवहेलना है। दवा कंपनी ने अपनी पैरवी में सफाई दी की यह पोस्ट अधिकारिक था लेकिन एएसए ने यह कहते हुए इसे खारिज कर दिया कि सारा कोई सेलिब्रिटी नहीं हैं।
उस समय तक सारा का अकाउंट 32 हजार फॉलोवर्स की संख्या पार कर गया था। दवा कंपनी ने डेविड बेकहम और ऐसे ही अन्य सेलिब्रिटीज के अकाउंट का हवाला देते हुए कहा कि इनके 5.5 करोड़ फॉलोवर्स की तुलना में भले ही सारा के फॉलोवर्स की संख्या थोड़ी हो लेकिन बावजूद इसके 32 हजार फॉलोवर्स का होना कोई आम बात नहीं है। इस पर एएसए ने अपना फैसला सुनाते हुए 30 हजार को सेकिलब्रिटी का दर्जा पाने के लिए आदर्श संख्या करार दिया। सारा के इंस्टा अकाउंट पर ऐसे करीब 1000 पोस्ट थीं। फैसले में एएसए ने इन्हें भी शामिल किया।

ट्रेंडिंग वीडियो