लापता विमान एएन-32 का मलबा मिला... हेलिकॉप्टर के जरिए बचाव अभियान तड़के से

By: Sanjay Kaushik

Updated On:
12 Jun 2019, 01:50:46 AM IST

 
  • www.patrika

 

-आठ दिन बाद मिली कामयाबी

-अरुणाचल के पश्चिमी सियांग के लिपो गांव से 16 किमी दूर मिला

-एमआई-17 हेलिकॉप्टर ने खोजा

नई दिल्ली। असम के जोरहाट से उड़ान भरने के बाद लापता हुए वायुसेना के एएन-32 विमान का मलबा आठ दिन बाद मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश के पश्चिमी सियांग जिले के लिपो गांव से 16 किलोमीटर दूर मिला है और बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है। वायुसेना ने मंगलवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि तलाशी अभियान में जुटे एमआई-17 हेलिकॉप्टर ने लापता हुए एएन-32 विमान का मलबा खोजा है। उल्लेखनीय है कि विमान में कुल १३ लोग सवार थे। वायुसेना ने बताया कि घटनास्थल पर हेलिकॉप्टरों के उतरने के लिए निकटतम उपयुक्त स्थान की पहचान की जा चुकी है और बुधवार तड़के हेलिकॉप्टर के जरिए बचाव अभियान शुरू हो जाएगा। इस दौरान जमीनी मार्ग से बचाव दस्ता रात में ही घटनास्थल की ओर बढ़ेगा।

-खड़ी ढाल-घने जंगल...नहीं उतर सके

लिपो गांव से 16 किलोमीटर दूर टाटो तहसील के उत्तर-पूर्व में समुद्र तल से 12 हजार फुट की ऊंचाई पर विमान का मलबा देखा गया। वायुसेना का चीता तथा थल सेना का एएलएच हेलिकॉप्टर दुर्घटना स्थल पर पहुंचने में कामयाब रहा, लेकिन खड़ी ढाल और घने जंगलों के कारण हेलिकॉप्टर उसके पास उतर नहीं सके।

-विमान में सवार लोगों के बारे में जुटा रहे जानकारी

जोरहाट से तीन जून को दोपहर बाद 12:25 बजे उड़ान भरने वाला एएन-32 विमान अरुणाचल प्रदेश के पश्चिमी सियांग जिले में स्थित मेचुका एडवांस लैंङ्क्षडग ग्राउंड जा रहा था। रास्ते में अपराह्न एक बजे के करीब संबद्ध एजेंसियों से विमान का संपर्क टूट गया। विमान में चालक दल के आठ सदस्य और पांच अन्य वायुसैनिक सवार थे। वायुसेना ने बताया कि अब विमान में सवार लोगों के बारे में जानकारी हासिल करने और यह पुष्टि करने की कोशिश की जा रही है कि इसमें कोई जीवित बचा भी है या नहीं।

Updated On:
12 Jun 2019, 01:50:46 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।