script

पर्यावरण कैसे बचाया जाए, इन देशों से सीखो

locationजयपुरPublished: Aug 18, 2019 04:36:08 pm

-मध्य अमरीकी देश कोस्टारिका (costa rica) ने 35 वर्ष में दोगुना कर दिया वनक्षेत्र (forest), जबकि इथोपिया ने एक दिन में रोपे 35 करोड़ से ज्यादा पौधे (plant)

कोस्टारिका ने अपने वन क्षेत्र को 30 वर्ष में दोगुना कर लिया

पर्यावरण कैसे बचाया जाए, इन देशों से सीखो

जयपुर.

जलवायु परिवर्तन का खतरा बढ़ा तो कई देश अब हरियाली बढ़ा रहे हैं। मध्य अमरीकी देश कोस्टारिका ने अपने वन क्षेत्र को 30 वर्ष में दोगुना कर लिया। अब कोस्टारिका की आधी भूमि अब हरित क्षेत्र है। ये न केवल कार्बन सोखने का बड़ा स्रोत बन गया, बल्कि पर्यटन भी बढ़ गया। 1940 के दशक में कोस्टारिका का 75 फीसदी क्षेत्र उष्णकटिबंधीय वर्षावनों और घरेलू प्रयोग की लकडिय़ों के पेड़ों से आबाद था। लेकिन 1983 में लकड़ी के अवैध कारखानों और अंधाधुंध कटाई के कारण ये हरियाली 26 फीसदी पर सिमट गई। तब जाकर सरकारें और सामाजिक संगठन जागे। इसके बाद नीतियों में परिवर्तन कर पौधरोपण पर ध्यान दिया गया। आज देश का 52 फीसदी हिस्सा हरित क्षेत्र बन गया, जो 1983 का दोगुना है।
पिछले दिनों अफ्रीकी देश इथोपिया ने एक ही दिन में 35 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाकार कीर्तिमान रच दिया। उधर, यूरोपीय देश स्कॉटलैंड ने 2.20 करोड़ पौधे लगाकर जलवायु परिवर्तन के खतरों से निपटने के लिए अपनी इच्छाशक्ति दर्शाई है। ये उन देशों के लिए संदेश है, जो निर्माण की आड़ और अवैध कटाई से वन खत्म कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो