घर में बदल लें इन चीजों को

By: Kiran Kaur

Updated On: 24 Aug 2019, 04:00:48 PM IST

  • घर में ऐसे कई आइट्म्स होते हैं जिन्हें अगर समय रहते बदला न जाए तो यह बैक्टीरिया को बढ़ाकर स्वास्थ्य के लिए समस्या बनने लगते हैं।

घर में ऐसे कई आइट्म्स होते हैं जिन्हें अगर समय रहते बदला न जाए तो यह बैक्टीरिया को बढ़ाकर स्वास्थ्य के लिए समस्या बनने लगते हैं।

बदल लें लूफा: शॉवर लेने के दौरान हम सभी लूफा का प्रयोग करते हैं लेकिन कई महीनों या सालों तक एक ही लूफा का प्रयोग करते रहने से स्किन छिल सकती है क्योंकि एक समय के बाद इसकी प्लास्टिक सख्त होने लगती है इसलिए जैसे ही आपको इसकी प्लास्टिक सख्त महसूस लगने लगे इसे बदल लें।
किचन स्पॉन्ज: अगर आप बरतन को साफ करने के लिए स्पॉन्ज का प्रयोग करती हैं और लंबे समय तक एक ही स्पॉन्ज का प्रयोग यह सोचकर करती रहती हैं कि यह अभी खराब नहीं हुआ तो आप गलत हैं। आपके गंदे बरतनों के बैक्टीरिया लगातार इस पर जमा होते जाते हैं जो कि इसे और भी ज्यादा दूषित बना देते हैं। साथ ही बरतन धोने के बाद इसके सूखने की पूरी व्यवस्था करें।
टूथब्रश : जैसे-जैसे आप अपने ब्रश का प्रयोग करते चले जाते हैं इसके ब्रसेल्स घिस-घिसकर सख्त होते चले जाते हैं जो दांतों और मसूढ़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए आवश्यकता के अनुसार या छह महीने के बाद टूथब्रश बदल लें। टूथब्रश को रोजाना कैप लगाकर रखें। इससे यह किसी भी प्रकार की धूल-मिट्टी और बैक्टीरिया से भी बचा रहेगा।
तकिए को बदल ले : जब भी आप सोते हैं तो आपकी बॉडी से डेड स्किन, ऑयल और बॉडी ऑयल निकलता है। लंबे समय तक एक ही तकिया इस्तेमाल करने से बॉडी से निकले ये पदार्थ उसमें बदबू को बढ़ाने का काम भी करते हैं। धीरे-धीरे आपका तकिया धूल के कणों को आकर्षित करने लगता है इसलिए कुछ सालों के अंतराल के बाद तकिए को बदल लेना चाहिए। अगर आपको नींद आने में समस्या होने लगे, सोते समय छींकें आने लगे, उठने पर सिर में दर्द हो तो आपको अपने तकिए को बदल लेना चाहिए।

Updated On:
24 Aug 2019, 03:44:28 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।