मौसम विभाग का अलर्ट, राजस्थान के 17 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना

By: Santosh Kumar Trivedi

Updated On:
13 Aug 2019, 08:38:17 AM IST

  • Heavy Rain Warning: मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान समेत प्रदेश के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

जयपुर। heavy rain warning : राजस्थान में मानसून बृहस्पतिवार से फिर रफ्तार पकड़ने वाला है। मौसम विभाग ने ( IMD alert ) पूर्वी राजस्थान समेत प्रदेश के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट ( rajasthan rain forecast ) जारी किया है। राजस्थान में पिछले साल की तुलना में इस बार का मानसून अच्छा रहा है। अभी तक 13 जिलों में बारिश सामान्य से अधिक जबकि 3 में अतिवृष्टि का आंकड़ा छू चुकी है। प्रदेश के 10 जिलों में सामान्य बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है।

 

बीसलपुर बांध ने तोड़ा 2018 का रेकॉर्ड
जयपुर, अजमेर और टोंक जिले की लाइफ लाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध पानी की लगातार आवक हो रही है। इस बांध में पिछले मानसून सीजन में रहा बांध का अधिकतम जलस्तर का आंकड़ा सोमवार को दोपहर चार बजे ही छू लिया। खास बात यह है कि पिछले साल बांध का अधिकतम जलस्तर जो कि 12 अक्टूबर को था, वह इस 12 अगस्त को ही पहुंच गया है। ऐसे में अभी अगस्त, सितंबर में होने वाली बारिश से बांध में पानी की अच्छी आवक होने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। बांध का जलस्तर मंगलवार सुबह 310.27 आरएल मीटर पर जा पहुंचा था। मालूम हो कि बीसलपुर बांध की कुलभराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। पिछले साल बांध का अधिकतम जलस्तर रहा 310.23 आरएल मीटर रहा था।

 

नहाते समय 6 लोगों की डूबने से मौत
प्रदेश में अलग-अलग जगह नदी और तालाब में नहाते समय 6 लोगों की डूबने से मौत हो गई। पाली जिले के बेड़ा जवाई नदी में सोमवार शाम डूबने से शिवगंज छावणी निवासी सुनील कुमार (24) व चांदाना निवासी मोहनलाल (22) की मौत हो गई। शाम को शाम को बाली थाना क्षेत्र के बीजापुर के निकट हरगंगे धार्मिक स्थल पर इटन्दरा चारणान निवासी राजकुमार (25) तालाब में नहाते समय डूबने लगा। उसे बचाने के लिए बेड़ा निवासी ईशाक (22) व एक अन्य युवक तालाब में कूदे। ईशाक भी डूब गया। दूसरा युवक निकल कर भाग गया। सीकर जिले के बामल्डा गांव के मंदिर के पास स्थित एक जोहड़ में सोमवार दोपहर को नहाते समय एक चौकड़ी निवासी प्रकाशचंद के पुत्र दीपक (15) की डूबने से मौत हो गई। चित्तौडग़ढ़ जिले के मातृकुण्डिया में सोमवार सुबह बनास नदी के कुण्ड में नहाने के दौरान अहमदाबाद के बेहरामपुरा निवासी अनिल माली की डूबने से मौत हो गई।

Updated On:
13 Aug 2019, 08:38:17 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।