किसान आत्महत्या मामले को लेकर हनुमान बेनीवाल ने भरी हूंकार, आंदोलन करने की दी चेतावनी

By: rohit sharma

Published On:
Jul, 13 2019 08:18 PM IST

  • Farmer Suicide in Rajasthan : राजस्थान में लगातार किसान आत्महत्या बढ़ती जा रही है। Farmer Suicide को लेकर Nagaur MP Hanuman Beniwal ने Congress Government को घेरा और आंदोलन ( Protest ) करने की चेतावनी दी। Beniwal Warning for Protest in Farmers Suicide Issue

जयपुर। राजस्थान में लगातार किसान आत्महत्या ( farmer suicide in Rajasthan ) बढ़ती जा रही है। आर्थिक तंगी व कर्ज से परेशान किसान आत्महत्या कर रहे हैं। किसान आत्महत्या को लेकर नागौर सांसद व रालोपा ( RLP ) प्रमुख हनुमान बेनीवाल ( hanuman beniwal ) ने कांग्रेस सरकार ( Congress government ) को घेरा और आंदोलन करने की चेतावनी दी।

MP बेनीवाल ने हूंकार भरते हुए किसान आत्महत्या मामले में आंदोलन करने की चेतावनी दी। बेनीवाल ने कहा कि कर्जमाफी के वादे से बनी राजस्थान सरकार ( Rajasthan Government ) में अब तक क़रीब 10 से अधिक किसान आत्महत्या ( Farmer Suicide ) कर चुके हैं ना कर्जमाफ ( Debt Waiver ) हुआ ना समय पर बिजली पानी! कांग्रेस सत्ता में व्यस्त हैं पर किसानो के साथ लगातार हो रहे इस धोखे के ख़िलाफ़ आंदोलन तय हैं।

Beniwal

READ : सिरोही की बेटी प्राची ने किया राजस्थान का नाम रोशन, गुजरात में संभालेंगी म्युनिसिपिल चीफ ऑफिसर की जिम्मेदारी

कोर्ट ने भी गंभीर लिया किसान आत्महत्या मामला..

वहीं, लागत नहीं मिलने और कर्ज के कारण किसानों के आत्महत्या करने के मामले को हाईकोर्ट ( highcourt ) ने भी गंभीरता से लिया है। कोर्ट ने केंद्र व राज्य सरकार को निर्देश दिया कि किसानों को राहत दिलाने के लिए केंद्रीय कृषि मंत्रालय ( Ministry of Agriculture & Farmers' Welfare ) व राज्य के कृषि विभाग ( agriculture department ) के अधिकारी मिलकर विचार करें।

court t ने दोनों सरकारों से 11 सितंबर तक किसानों के मामले पर पक्ष पेश करने को कहा हैं, वहीं अधिवक्ता प्रदीप चौधरी को न्यायमित्र नियुक्त किया है। न्यायाधीश मोहम्मद रफीक व न्यायाधीश एन एस ढड्ढा की खंडपीठ ने अधिवक्ता व किसान नेता रामपाल जाट की जनहित याचिका पर यह आदेश दिया। प्रार्थी रामपाल जाट ने स्वयं पैरवी की।

उन्होंने कहा कि कृषि उपज के घोषित मूल्य की प्राप्ति की गारंटी सुनिश्चित हो। किसानों को उपज की लागत नहीं मिल रही है, जिसके कारण किसानों को आत्महत्या करनी पड़ रही है। कृषि लागत एवं मूल्य आयोग की अनुशंषा पर सरकार समर्थन मूल्य की घोषणा करती है, लेकिन लागत में लाभ जोड़ने का प्रावधान नहीं है।

राजस्थान से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें...

Published On:
Jul, 13 2019 08:18 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।