script

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के नए सी जे गोविन्द माथुर ने ली शपथ

locationजयपुरPublished: Nov 14, 2018 09:59:14 pm

Submitted by:

Shailendra Agarwal

— राजस्थान के नाम बड़ी उपलब्धि जयपुर/प्रयागराज।

allahabad High court

इलाहाबाद हाईकोर्ट

उत्तरप्रदेश के राज्यपाल राम नाइक ने बुधवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश गोविन्द माथुर को शपथ दिलाई। माथुर राजस्थान के पहले न्यायाधीश हैं, जो इलाहाबाद के मुख्य न्यायाधीश बने हैं।
इलाहाबाद उच्च न्यायालय देश का सबसे बड़ा और दूसरा सबसे पुराना उच्च न्यायालय है। मुख्य न्यायाधीश गोविन्द माथुर को शपथ दिलाने के लिए राज्यपाल राम नाइक इलाहाबाद पहुंचे। न्यायाधीश माथुर ने सादा समारोह में परम्परागत तरीके से मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली। इस दौरान उच्च न्ययालय के सभी न्यायाधीश मौजूद रहे। राज्यपाल ने मुख्य न्यायाधीश के शपथ ग्रहण के बाद कुछ देर तक न्यायाधीशों से बात करते रहे, इसके बाद लखनऊ रवाना हो गए। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश का पद 23 अक्टूबर को तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश डी बी भोसले का कार्यकाल पूरा होने के कारण खाली हो गया था। इसके बाद न्यायाधीश माथुर को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बनाया गया था। राजस्थान में उन्होंने अभियोजन स्वीकृति से पहले भ्रष्ट अधिकारियों के मुकदमों की खबरें छापने पर पाबंदी वाले अध्यादेश के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई की थी। न्यायाधीश माथुर ने राजस्थान में इस याचिका सहित व्यापक जनहित से जुड़ी अन्य कई याचिकाओं पर सुनवाई की थी और राज्य सरकार की खिंचाई की।
न्यायाधीश माथुर के बड़े भाई भी रहे न्यायाधीश
इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश गोविन्द माथुर के बड़े भाई एन एन माथुर राजस्थान उच्च न्यायालय में न्यायाधीश रह चुके हैं। न्यायाधीश एन एन माथुर सेवानिवृति के बाद राजस्थान में राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के कुलपति भी रहे थे, वे पहले ऐसे कुलपति थे जो पहले उच्च न्यायालय न्यायाधीश रह चुके थे।

ट्रेंडिंग वीडियो