scriptप्लास्टिक मुक्त होंगे सरकारी स्कूल,विद्यार्थियों को भी देंगे संदेश | Government schools will be plastic-free, will also give message | Patrika News

प्लास्टिक मुक्त होंगे सरकारी स्कूल,विद्यार्थियों को भी देंगे संदेश

locationजयपुरPublished: Sep 13, 2019 10:45:34 am

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

Government schools will be plastic-free, will also give messageअब सरकारी विद्यालय भी प्लास्टिक मुक्त बनेंगे

Satyagraha is needed at the present time

Satyagraha is needed at the present time

जयपुर
अब सरकारी विद्यालय भी प्लास्टिक मुक्त बनेंगे। इन्हें प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। जहां पर विद्यार्थियों को प्लास्टिक से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक किया जाएगा। साथ ही पॉलिथीन की जगह जूट के थैलों का उपयोग करने की भी शपथ दिलवाई जाएगी। यहीं नहीं सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को प्लास्टिक से होने वाले वेस्ट मैनेजमेंट की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। यह कार्यक्रम इसी माह के अंत में शुरू होगा और अक्टूबर माह तक चलेगा। प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा अधिकरियों को निर्देश जारी किए गए हैं। इन निर्देशों को अनुसार सरकारी विद्यालयों में प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंद्ध लगाया जाए। साथ ही विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को यह जागरुक किया जाए कि प्लास्टिक का उपयोग पर्यावरण के लिए किस तरह नुकसानदायी हैं। इसके लिए विद्यालयों में मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पहल पर रमसा की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। जिसमें प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट की जानकारी दी जाएगी। जिसमें खासतौर पर सिंगल यूज प्लास्टिक को निस्तारण करने की ट्रेनिंग दी जाएगी।
इस तरह के होंगे बदलाव
छात्र-छात्राओं को दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक करने के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। साथ ही पॉलिथीन की जगह जूट के थैलों का उपयोग करने की भी शपथ दिलवाई जाएगी।स्कूल परिसर में साफ-सफाई, नए पौधे लगाने के साथ ही जूट के थैलों की उपयोगिता के बारे में बताया जाएगा। साथ ही अभिभावकों को जागरूके करने के लिए भी कहा जाएगा। प्लास्टिक के प्रभाव से होने वाली बीमारियों एवं पर्यावरण प्रदूषण के बारे में लोगों को जागरुक कर रिसाइकिलिंग के बारे में बताया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो