scriptकिसानों के लिए खुशखबर, एमएसपी पर होगी उपज खरीद | Good News farmers minimum Support Price Rajasthan moong urad groundnut | Patrika News

किसानों के लिए खुशखबर, एमएसपी पर होगी उपज खरीद

locationजयपुरPublished: Oct 14, 2019 07:42:24 pm

Submitted by:

Ashish

Good News For farmers : न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपज बेचने का इंतजार कर रहे राजस्थान के किसानों के लिए अच्छी खबर है।

Good News farmers minimum Support Price Rajasthan moong urad groundnut

किसानों के लिए खुशखबर, एमएसपी पर होगी उपज खरीद

जयपुर
Good News For farmers : न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपज बेचने का इंतजार कर रहे राजस्थान के किसानों के लिए अच्छी खबर है। किसान अपनी उपज को न्यूनतम समर्थन मूल्य यानि एमएसपी पर बेच सकते हैं। इसके लिए किसानों को आॅनलाइन पंजीयन करवाना होगा। इस पंजीयन के बाद ही किसान एमएसपी पर उपज बेच पाएंगे। एमएसपी पर उपज बेचने के लिए 15 अक्टूबर से आॅनलाइन पंजीयन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने सोमवार को बताया कि प्रदेश में समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द, सोयाबीन और मूंगफली की खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिर्वाय है। राज्य में 319 केन्द्रों पर मूंग, उड़द और सोयाबीन की खरीद 1 नवम्बर से प्रस्तावित है। जबकि मूंगफली की खरीद 7 नवंबर से प्रस्तावित है।
सहकारिता मंत्री ने बताया मूंग के लिए 150, उड़द के लिए 60, मूंगफली के 72 और सोयाबीन के लिए 37 खरीद केन्द्र चिह्नित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस साल 19 खरीद केन्द्र ज्यादा शुरू किए गए हैं। मंत्री आंजना ने बताया कि किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था शुरू की गई है। किसान ई-मित्र और खरीद केन्द्रों पर सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक निर्धारित शुल्क देकर किसान पंजीयन करवा सकते हैं।
इतनी खरीद का है लक्ष्य
मंत्री ने बताया कि केन्द्र सरकार को 3 लाख मीट्रिक टन मूंग, 96 हजार टन उड़द, 3.54 लाख टन सोयाबीन और 3.07 लाख मीट्रिक टन मूंगफली की खरीद के लक्ष्य भेजे गए हैं। केन्द्र से अनुमति मिलते ही इसकी खरीद शुरू की जाएगी। पंजीकरण के अभाव में किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीद संभव नहीं होगी।
यह रहेगा समर्थन मूल्य
आंजना ने बताया कि वर्ष 2019-20 के लिए मूंग के लिए 7050 रुपए, उड़द के लिए 5700 रुपए, मूंगफली के लिए 5090 रुपए और सोयाबीन के लिए 3710 रुपए प्रति क्विंटल पसमर्थन मूल्य घोषित किया गया है। किसानों को अपनी उपज बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए खरीद केन्द्रों पर जरूरत के हिसाब से तौल-कांटें लगाए जाएंगे और पर्याप्त मात्रा में बारदाना भी उपलब्ध करवाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो