scriptराजस्थान के अन्नदाताओं के लिए बड़ी खबर, सहकारी बैंक किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिये देंगे ऋण | Good News :Cooperative Banks Give loans to farmers for increase Income | Patrika News

राजस्थान के अन्नदाताओं के लिए बड़ी खबर, सहकारी बैंक किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिये देंगे ऋण

locationजयपुरPublished: Aug 07, 2019 08:30:25 pm

Submitted by:

rohit sharma

Agriculture Loan in Rajasthan : राजस्थान के अन्नदाताओं ( Rajasthan Farmers ) के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब सहकारी बैंक ( Cooperative Banks ) किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिये ऋण देंगे।

जयपुर। Agriculture loan in Rajasthan : राजस्थान के अन्नदाताओं ( Rajasthan farmers ) के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब सहकारी बैंक ( cooperative banks ) किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिये ऋण ( Agriculture Loan ) देंगे। इस संबंध में सरकार ( Rajasthan Government ) ने तैयारी कर ली है।
सहकारिता रजिस्ट्रार नीरज के. पवन ने बुधवार को कहा कि प्रदेश में सहकारी भूमि विकास बैंकों के माध्यम से किसानों को उनकी खेती बाड़ी के साथ अकृषि कार्य के लिए आवश्यकताओं के लिये ऋण ( farmer loan Scheme ) उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि बैंक अपने गठन की उपयोगिता को साबित करने के लिये किसानों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुये ऋण वितरण की योजना बनाकर ऋण वितरण करें।
नई तकनीक के लिए मिलेगा ऋण
उन्होंने कहा कि किसान की आय में वृद्धि तभी संभव है जब किसान को जिस कार्य योजना के तहत ऋण दिया जा रहा है, उसका उपयोग उसी के अनुसार हो। उन्होंने कहा कि इससे किसान की आय में वास्तविक वृद्धि संभव हो सकेगी। उन्होंने कहा कि किसानों को आधुनिक कृषि तकनीक को अपनाने के लिये प्रोत्साहित करते हुये आवश्यक संसाधनों के लिये ऋण मुहैया कराया जायेगा।
किसानों को मिलेगी राहत ( Farmers Get Relief From Loan Scheme )
रजिस्ट्रार ने कहा कि हमें किसानों के हित में और कृषि का विकास करने के लिये कदम उठाने चाहिये। इसके लिये उनको कृषि आधारित उद्योग लगाने के लिये प्रोत्साहित किया जाना चाहिये। उन्होंने निर्देश दिए कि बैंकों को किसानों की कार्ययोजना ( work plan ) की जांच कर सही ऋणी की पहचान कर ऋण वितरण करना होगा ताकि बैंक ऋण वितरण चक्र ( loan distribution system ) को तेजी से घुमाते हुये किसानों को राहत प्रदान की जा सके।
पूरे राजस्थान से अधिकारी रहे बैठक में मौजूद
इस खास बैठक में अतिरिक्त रजिस्ट्रार (प्रथम) जी एल स्वामी, SLDB के प्रबंध निदेशक राजीव लोचन, अतिरिक्त रजिस्ट्रार (मोनेटरिंग) दुर्गा लाल बलाई, महाप्रबंधक एसएलडीबी नवीन शर्मा के अलावा नागौर, बालोतरा, बिलाड़ा, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, हनुमानगढ़, रायसिंहनगर, श्रीगंगानगर, चित्तौडगढ़ एवं राजसमन्द सहकारी भूमि विकास बैंकों के सचिव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो