जैविक खेती के फायदे बताएगा प्रचार रथ

By: Amit Pareek

Updated On: 10 Sep 2019, 09:47:40 PM IST

 
  • दो माह चलेगा जैविक जागरूकता अभियान, मंत्री ने झंडी दिखा किया रवाना

     

जयपुर. प्रदेश में जीरो बजटिंग नेचुरल फार्मिंग और जैविक खेती (organic farming) को बढ़ावा देने के लिए कृषि मंत्री लालचंद कटारिया (lalchand kataria) ने मंगलवार को सिरसी रोड (sirsi road) स्थित जनसुनवाई केन्द्र से प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। राज्य में अगले दो महीने तक जैविक खेती जनजागरूकता अभियान चलाया जाएगा।
कृषि आयुक्त डॉ. ओमप्रकाश ने बताया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुसार जीरो बजटिंग नेचुरल फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए कृषि विभाग के सहयोग से राज्य में 10 सितम्बर से 9 नवम्बर तक जैविक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

साझा करेंगे अनुभव

अभियान के तहत कृषक गोष्ठियां और प्रगतिशील किसान मीट आयोजित कर किसानों को जैविक खेती के बारे में जागरूक किया जाएगा। भंवरसिंह पीलीबंगा के नेतृत्व में प्रगतिशील जैविक किसानों का समूह हर जिले में जाकर काश्तकारों से संवाद कर जैविक खेती से संबंधित अपने अनुभव साझा करेंगे।

कैमिकल्स के हानिकारक प्रभाव बताएंगे

गौ आधारित खेती को बढ़ावा देने, जैविक खेती की समस्याओं का निराकरण, जैविक खेती को आर्थिक रूप से लाभप्रद बनाने की विधि और रसायनों के हानिकारक प्रभाव के बारे में किसानों को बताया जाएगा। कृषि आदान विक्रेताओं को अपने प्रतिष्ठानों पर जैविक उत्पाद बेचने के लिए प्रेरित किया जाएगा ताकि मानव सेहत पर दुष्प्रभाव डालने वाले और खेती की लागत को बढ़ाने वाले कीटनाशकों एवं रसायनों की बिक्री कम हो और जैविक उत्पाद बढ़े।

Updated On:
10 Sep 2019, 09:44:03 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।