गुड गवर्नेंस में बड़ी छलांग... कल खुलेगा विभागीय कॉल सेंटर

By: chandra shekar pareek

Updated On:
25 Aug 2019, 07:53:25 PM IST

  • सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी... सिर्फ एक फोन कॉल पर। जीहां, यह संभव होगा सोमवार 26 अगस्त से, जब सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री भंवरलाल मेघवाल दोपहर 12.30 बजे अम्बेडकर भवन के निदेशालय में विभाग के कॉल सेंटर का उद््घाटन करेंगे। यानी अब सरकारी योजनाओं की जानकारी लेने के लिए किसी भी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं होगी।

सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी... सिर्फ एक फोन कॉल पर। जीहां, यह संभव होगा सोमवार 26 अगस्त से, जब सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री भंवरलाल मेघवाल दोपहर 12.30 बजे अम्बेडकर भवन के निदेशालय में विभाग के कॉल सेंटर का उद््घाटन करेंगे। यानी अब सरकारी योजनाओं की जानकारी लेने के लिए किसी भी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं होगी।


निशुल्क होगी कॉल
इस कॉल सेंटर में प्रतिदिन सवेरे 8.00 बजे से शाम 8.00 बजे तक आमजन को टोल फ्री नंबर 1800-180-6127 के माध्यम से विभाग की ओर से चलाई जा रही तमाम योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

किसे मिलेगा फायदा
इस कॉल सेंटर से आमजन को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, बाल अधिकारिता विभाग, विशेष योग्यजन निदेशालय एवं अनुसूचित जाति जनजाति विकास निगम द्वारा संचालित लोक कल्याणकारी योजनाओं की दूरभाष के माध्यम से घर बैठे सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी।

आवेदन का तरीका बताएंगे
10 सीट के इस कॉल सेंटर में टोल फ्री नंबर पर आम जनता को उनकी चाही गई योजना में आवेदन की प्रक्रिया की भी विस्तृृत जानकारी भी दी जाएगी। साथ ही ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन में आ रही समस्याओं के समाधान के बारे में भी बताया जाएगा।

Updated On:
25 Aug 2019, 07:53:25 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।