scriptकिसानों को दिन में बिजली सप्लाई को लेकर CM गहलोत ने दिए ये निर्देश | Gahlot instructions to give electricity to farmers during day | Patrika News

किसानों को दिन में बिजली सप्लाई को लेकर CM गहलोत ने दिए ये निर्देश

locationजयपुरPublished: Jan 20, 2019 09:09:11 am

Submitted by:

santosh

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों को कृषि के लिए रात की बजाय दिन में ही बिजली सप्लाई देने के सभी विकल्प तलाशने के निर्देश दिए हैं।

electricity to farmers
जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों को कृषि के लिए रात की बजाय दिन में ही बिजली सप्लाई देने के सभी विकल्प तलाशने के निर्देश दिए हैं। खासकर, उन इलाकों में जहां अभी ज्यादा ठण्ड़ है और रात में किसानों को सिंचाई में बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है।
गहलोत ने शनिवार को ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में कार्य शुरू करने के लिए कहा। हालांकि, डिस्कॉम अफसरों ने सभी किसानों को दिन में बिजली सप्लाई दे पाने में असमर्थता जताई। इसके पीछे तकनीक अड़चन आने का तर्क दिया गया। इस पर गहलोत ने ज्यादा से ज्यादा किसानों को सहायता उपलब्ध कराने के लिए कहा।
बैठक में गहलोत ने लंबित कृषि कनेक्शन पर नाराजगी भी जताई। उन्होंने 31 मार्च तक सभी लंबित कनेक्शन का आंकड़ा खत्म करने के निर्देश दे दिए। हालांकि, अफसरों ने भाजपा सरकार में लंबित रहने का तर्क दिया, लेकिन सीएम ने फिर साफ कर दिया कि अब निर्धारित मियाद में काम पूरा करें।
गौरतलब है कि विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान किसानों को रात में बिजली सप्लाई का मामला उठा था। कई विधायकों ने इससे किसानों को हो रही परेशानी बताई थी। इसके बाद ही मुख्यमंत्री ने अफसरों को परेशानी दूर करने के लिए बुला लिया।
सूत्रों के मुताबिक इस मामले में किसान भी मुख्यमंत्री से मिल चुके हैं। बैठक में ऊर्जा मंत्री बी.डी. कल्ला, मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता, उर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेशपाल गंगवार, तीनों डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक सहित अन्य अधिकारी शामिल हुए।
यह बताई तकनीकी समस्या
कृषि कार्य के लिए दिन में ही बिजली सप्लाई करते हैं तो जनरेटर पर लोड आ जाएगा, जिससे बंद होने की नौबत आ सकती है।
लगातार ट्रिपिंग होने की दिक्कत।
दिन में ही सप्लाई हुई तो रात में जनरेटर बंद करना पड़ेगा, जो संभव नहीं है।
फिर भी जहां संभव होगा, वहां किसानों को दिन में विद्युत सप्लाई दी जाएगी।
यह लंबित
भाजपा सरकार में 2 लाख कृषि कनेक्शन के डिमांड नोटिस जारी किए गए। इनमें से 1.65 लाख ने जमा कराए, जिसमें से 85 हजार ने निर्धारित प्रक्रिया पूरी कर ली। इसके बाद भी अन्य आवेदन आए। इस तरह से अब 95 हजार कृषि कनेक्शन अब भी लंबित है।
अल्टीमेटम: जून तक कनेक्शन जारी करना

यह लंबित
ग्रामीण क्षेत्रों मेें घरेलू कनेक्शन लंबित हैं। इनमें जोधपुर व अजमेर डिस्कॉम में करीब 60 हजार कनेक्शन लंबित हैं। जयपुर डिस्कॉम में भी कुछ आंकड़ा शाामिल है।
अल्टीमेटम : 31 मार्च तक
पानी का समय पर करें पूरा इंतजाम
राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों मेंं चल रही पेयजल किल्लत पर सीएम ने चिंता जताई। उन्होंने जलदाय विभाग के अफसरों को साफ कह दिया कि किसी भी स्तर पर लोगों को पेयजल किल्लत से जूझना नहीं पड़े। इसके लिए जो भी वैकल्पिक इंतजाम किए जा रहे हैं, वे गर्मी शुरू होने से पहले पूरे कर लिए जाएं। इस बीच विभागीय अफसरों ने ट्यूबवेल व अन्य संसाधनों के जरिए पेयजल सप्लाई करने और नए ट्यूबवैल खुदाई प्रोजेक्ट के बारे में बताया। गहलोत ने हर काम निर्धारित मियाद में पूरा करने के लिए कहा।

ट्रेंडिंग वीडियो