लहरों पर तैरतीं फलों व सब्जियों की मार्केट

By: Kiran Kaur

Updated On:
24 Aug 2019, 01:58:00 PM IST

  • फ्लोटिंग मार्केट की शुरुआत विशेष रूप से उन इलाकों में हुई जहां पर कि एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए जलमार्ग को अपनाया जाता था।

दुनिया में ऐसी कई मार्केट हैं, जो पानी के ठीक बीचों-बीच नाव पर लगती हैं। स्थानीय लोग तो रोजमर्रा में इनसे सामान खरीदते ही हैं। स्थान विशेष पर आने वाले पर्यटकों को भी यहां की विंडो शॉपिंग और ट्रेवलिंग काफी पसंद आती है। फ्लोटिंग मार्केट की शुरुआत विशेष रूप से उन इलाकों में हुई जहां पर कि एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए जलमार्ग को अपनाया जाता था।

म्यांमार की इन डेन मार्केट : म्यांमयार की इनले झील पर लगने वाली इन डेन फ्लोटिंग मार्केट यहां के पांच दिन चलने वाले बड़े उत्सवों में से एक है। यहां हर रोज मार्केट का इलाका बदलता रहता है। स्थानीय शान और इंथा लोग पहाडिय़ों से उतरकर अपने माल व उत्पाद बेचने के लिए यहां पर आते हैं। फिलहाल कई सारे पर्यटक फोटोग्राफी और सेल्फी की चाहत में यहां आते हैं और अपनी तस्वीरें खिंचवाते हैं।
इंडोनेशिया की लोक बेंटेन : इंडोनेशिया में फ्लोटिंग मार्केट में दो बाजारों को प्रमुख माना जाता है जिनमें मुरा कूएन और लोक बेंटेन प्रमुख हैं। लोक बेंटेन मार्केट सुबह होने से पहले ही लग जाती है और यहां ज्यादार विक्रेता, महिलाएं हैं। यहां खरीददार पारंपरिक नावों के अलावा मोटर से चलने वाली बोट्स से भी आते हैं। यहां पर फल और सब्जियों के अलावा रेडी-मेड फूड भी मिलता है।
वियतनाम की काई रेंग : विश्व युद्ध के दौरान मेकॉन्ग डेल्टा काफी लोकप्रिय हो गया था। यह डेल्टा फ्लोटिंग मार्केट के लिए काफी जाना जाता है। यहां आकर आप मोटर बोट का प्रयोग करके काई रेंग फ्लोटिंग मार्केट जा सकते हैं। यह मार्केट केवल सुबह-सुबह लगती है ताकि जो पर्यटक हैं वे सुबह इसका भ्रमण करने के बाद शाम को शहर की रौनक देख सकें। यह मार्केट बहुत बड़ी नहीं है। पर्यटन या खरीददारी के लिए आने वाले लोग सुबह पांच बजे ही यहां पहुंच जाते हैं। यहां फल और सब्जियों के अलावा कोल्ड ड्रिंक्स, वाइन और सुबह का नाश्ता आदि मिलता है। यहां खरीददारी करते हुए आप यहां के फ्लोटिंग हाऊस को देखने का भी आनंद ले सकते हैं।

Updated On:
24 Aug 2019, 01:58:00 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।