टैंकरों से पानी सप्लाई की कीमत फिक्स, प्रशासन ने दरें की तय

By: Surendra Kumar Samaria

Published On:
Jun, 11 2019 09:11 PM IST

 
  • 5 किलोमीटर तक प्रति टैंकर 180 रुपए
    5 से 10 किलोमीटर तक 232 रुपए

शहर में पेयजल किल्लत के बीच निजी टैंकरों की मनमानी पर संभागीय आयुक्त ने लगाम लगाते हुए निजी टैंकरों की दरें निर्धारित कर दी हैं। अभी शहर में पानी की किल्लत बताते हुए अलग अलग इलाकों में निजी टैंकर प्रति टैंकर 300 से 800—900 रुपए कीमत वसूल रहे हैं लेकिन संभागीय आयुक्त ने टैंकरों की नई दर निर्धारित कर दी हैं। नई दर के मुताबिक टैंकर चालक दूरी के हिसाब से 20 किलोमीटर तक दूरी पर टैंकर से पेयजल आपूर्ति पर प्रति टैंकर 312 रुपए वसूल सकेंगे। अधिक कीमत वसूलने की शिकायत मिलने पर जिला प्रशासन टैंकर और कुआ सीज करने जैसी कार्रवाई करेगा।

दरअसल, शहर में पानी की कमी बताकर उपभोक्ताओं से टैंकर की मनमाफिक कीमत वसूलने को गंभीरता से लेते हुए संभागीय आयुक्त ने मंगलवार को जिला कलेक्टर जयपुर जगरूप सिंह यादव के साथ ही पीएचईडी के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में टैंकरों से पेयजल आपूर्ति की दरें भी तय कर दी गई हैं। मिली जानकारी के मुताबिक निजी पेयजल स्त्रोतों को फिलहाल अधिग्रहित नहीं करने पर भी चर्चा की गई।

यह रहेंगी टैंकरों की दर

अब 5 किलोमीटर तक की दूरी पर प्रति टैंकर की कीमत 180 रुपए, 5 से 10 किलोमीटर तक 232 रुपए और10 से 15 किलोमीटर तक 296 रुपए कीमत निर्धारित की गई है। जबकि 15 से 20 किलोमीटर की दूरी तक पानी पहुंचाने पर प्रति टैंकर 312 रुपए की दर निर्धारित की गई है। यह दरें पानी के टैंकर से परिसर में बने हुए टैंक या हौद में आपूर्ति के लिए तय की गई हैं।

अधिक वसूली पर जब्त होंगे टैंकर

जिला कलक्टर जगरूप सिंह यादव ने बताया कि अगर भूतल से ऊँचाई पर पानी आपूर्ति की जाती है तो अलग से शुल्क लिया जा सकेगा। इसके साथ ही इसमें अधिक दूरी होने पर औसत दर से शुल्क प्रभारित किया जा सकेगा। अधिक दर वसूलने पर टैंकर और कुआ जब्त कर लिया जाएगा। कलक्टर ने साफ किया है कि कार्रवाई से बचने के लिए आपूर्तिकर्ता निर्धारित दर से ही उपभोक्ता के निर्धारित स्थान पर ही पेयजल आपूर्ति करें।

 

Published On:
Jun, 11 2019 09:11 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।