scriptवजन कम कर सकते हैं ये एसेंशियल ऑयल्स | essential oil benefits | Patrika News

वजन कम कर सकते हैं ये एसेंशियल ऑयल्स

locationजयपुरPublished: May 19, 2019 04:27:46 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

जूनिपर बेरी ऑयल न केवल वजन कम करता है, बल्कि शरीर में से टॉक्सिंस को भी बाहर निकालता है

जिंजर ऑयल
यह एसेंशियल ऑयल वजन कम करने में दो तरह से काम करता है। यह मेटाबॉलिज्म को ठीक करने के साथ ही डाइजेस्टिव हेल्थ को भी इंप्रूव करने का काम करता है। यह अतिरिक्त फैट बर्न कर पोषक तत्वों को ग्रहण करने की क्षमता भी बढ़ाता है। साथ ही पेट भरा हुआ भी महसूस होगा। आप अपने पसंदीदा भोजन में ५-१० बूंदें जिंजर ऑयल की मिलाकर अनावश्यक चर्बी को कम कर सकते हैं।

सिनेमन ऑयल
इस एसेंशियल ऑयल में ब्लड शुगर को कम करने की क्षमता होती है। इस तरह डायबिटीज के मरीजों में इंसुलिन के स्त्राव को ठीक रखने के लिए यह तेल कारगर होता है। यह ऑयल फूड केव्रिंग को कम कर वजन घटाता है। सुबह की चाय या कॉफी में इस ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर पीना फायदेमंद होगा।

लेमनग्रास ऑयल
लेमनग्रास ऑयल भी वजन कम करने में लाभकारी होता है। यह मेटाबॉलिज्म को तेज कर मांसपेशियों का तनाव कम करता है। यह डाइजेशन को इंप्रूव करने का काम भी करता है। इस तरह आप स्वयं को हेल्दी महसूस करेंगे और एक्सट्रा फूड लेने की आदत कम होगी। गुनगुने पानी में तेल की २-३ बूंद मिलाकर पीएं।

ग्रेपफू्रट ऑयल
वजन कम करने के लिए ग्रेपफ्रूट ऑयल को भी बेस्ट माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व मेटाबॉलिज्म को ठीक करने के साथ ही अतिरिक्त चर्बी को भी कम करने का काम करते हैं। पानी में इस तेल की कुछ बूंदें मिलाकर पीने से वजन को नियंत्रित रखा जा सकता है। इसी तरह लेमन ऑयल भी गुणकारी होता है। खाना खाने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी में इस ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर पीएं।

फेनल ऑयल
इस एसेंशियल ऑयल के इस्तेमाल से आप ओवर ईटिंग की आदत को कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही यह तेल शरीर में से कोलेस्ट्रोल को भी बैलेंस रखने का काम करता है। इस तरह शरीर में अतिरिक्त चर्बी का जमाव नहीं हो पाता है। स्वाद में अच्छा होने के कारण तेल को कई तरह से भोजन में शामिल किया जा सकता है। यह पाचन क्रिया को भी सही रखता है।

रोजमेरी ऑयल
वजन बढऩे के पीछे एक कारण तनाव को भी माना जाता है। रोजमेरी ऑयल मेटाबॉलिज्म को बैलेंस करने के साथ ही एंजाइटी को भी कम करता है। इस तरह शरीर में वसा का जमाव कम होता है और पाचनतंत्र भी स्वस्थ रहता है। इस तेल की कुछ बूंदें अपनी कलाई पर लगाएं। उसकी खुशबू दिमाग को शांत रखेगी। चाहें तो आप रोजमेरी ऑयल की भाप भी ले सकते हैं। इससे भी आपको मानसिक लाभ मिलेगा।

पिपरमेंट ऑयल
डाइजेस्टिव एवं मेटाबॉलिक स्पीड को बूस्ट करने के लिए पिपरमेंट ऑयल का सेवन किया जा सकता है। यह हर्बल ऑयल वजन कम करने के साथ ही संपूर्ण स्वास्थ्य लाभ भी देता है। इस ऑयल के सेवन के साथ ही फिजिकल एक्सरसाइज पर भी ध्यान देंगे तो वजन तेजी से कम होगा। भोजन से पहले एक गिलास गुनगुने पानी में पुदीने के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर पीने ेसे ओवरईटिंग को कंट्रोल कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो