scriptजाम से मिलेगी मुक्ति, रेड लाइट भी हो जाएंगी खत्म | elevated road smooth traffic in hawa sadak and bhawani singh road | Patrika News

जाम से मिलेगी मुक्ति, रेड लाइट भी हो जाएंगी खत्म

locationजयपुरPublished: Aug 19, 2018 06:37:32 pm

Submitted by:

Ashwani Kumar

तीन गुना समय बचेगा और प्रदूषण भी होगा कम, अम्बेडकर सर्किल से सोडाला तक छह रेड लाइट से भी मिलेगी निजात

002

जाम से मिलेगी मुक्ति, रेड लाइट भी हो जाएंगी खत्म

जयपुर. हवा सड़क और भवानी सिंह रोड पर बन रहे एलिवेटेड रोड को पूरा होने में भले ही अभी एक साल का समय और लग सकता है। निर्धारित समय से धीमी गति से चल रहे निर्माण कार्य की वजह से काम पूरा होने में पांच से छह माह का अतिरिक्त समय और लग सकता है। यानी जुलाई, 2019 तक प्रोजेक्ट पूरा होने की संभावना है। इस प्रोजक्ट के पूरा होने के बाद लाखों शहरवासियों वायु और ध्वनि, के अलावा जाम से भी निजात मिलेगी।

जेडीए अधिकारियों द्वारा कराए गए सर्वे के अनुसार अभी इस रोड पर पीक ऑवर्स में भवानी सिंह रोड पर तो महज पांच किमी प्रति घंटा और इसके बाद करीब 17 किमी प्रति घंटा की स्पीड से वाहन रेंगते हैं। वहीं हवा सड़क रोड पर यह स्थिति सुधरकर पीक ऑवर्स में 23 किमी प्रति घंटा और अन्य घंटों में यह बढ़कर 39 किमी के आस-पास हो जाती है। एलिवेटेड रोड पर जेडीए 50 किमी प्रति घंटा की स्पीड मानकर चल रहा है। जबकि यातायात पुलिस ने शहर में 60 किमी प्रति घंटा की गति को तय कर रखा है। अभी अम्बेडकर सर्किल से सोडाला तक पहुंचने में 12 से 15 मिनट का समय लगता है, लेकिन एलिवेटेड से जाने पर महज 3.36 मिनट का ही समय लगेगा।
राह होगी आसान
अम्बेडकर सर्किल से सोडाला तक 28 किमी तक की लेन होगी। वहीं दूसरी लेन चम्बल पॉवर हाउस से गंदे नाले तक 1.8 किमी की होगी। 2.8 किमी की लेन में करीब आधा दर्जन रेड लाइट पड़ती हैं। अजमेर रोड जाने वाले वाहन चालकों को इस सिग्नलों से मुक्ति मिलेगी। साथ ही प्रदूषण भी कम होगा। इंजन रुकने की स्थिति में ज्यादा प्रदूषण फै लाता है।
अभी तो और बढ़ेगा वाहनों का दबाव
2011 के सर्वे के अनुसार भवानी सिंह रोड पर प्रति घंटा 7135 पीयूसी (पैसेंजर कार यूनिट)गुजरते हैं। जबकि रोड की क्षमता महज 5143 पीयूसी को सहने की थी। यानी सात साल पहले ही यहां पर करीब डेढ़ गुना वाहनों का भार था। ऐसी ही स्थिति हवा सड़क रोड पर भी है। 2011 के अनुसार 10355 पीयूसी प्रति घंटे गुजरते थे। जबकि सड़क 6361 पीयूसी के लिए ही थी। 2011 में हवासड़क रोड पर 10355 और भवानी सिंह रोड पर 11762 पीयूसी होने का अनुमान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो