scriptभाजपा सांसद और कांग्रेस के इस नेता को नोटिस, तीन दिन में देना होगा जवाब | Election Commission serves notice to Ramcharan Bohra and Sushil Sharma | Patrika News

भाजपा सांसद और कांग्रेस के इस नेता को नोटिस, तीन दिन में देना होगा जवाब

locationजयपुरPublished: Mar 13, 2019 01:33:12 pm

Submitted by:

dinesh

Lok Sabha Election 2019

ramcharan bohra
जयपुर।

पाकिस्तान पर भारतीय सेना की ओर से की गई एयर स्ट्राइक के बाद श्रेय लेने की होड़ में राजनीतिक दलों की ओर से अपने बैनर पोस्टरों में सेना के जवानों और एयर स्ट्राइक के चित्र प्रदर्शित करने पर चुनाव आयोग ने सख्त रुख अपना लिया है। आदर्श आचार संहिता (Code Of Conduct 2019) लगने के बाद भी इन होर्डिंग्स, बैनरों को नहीं हटाने पर चुनाव आयोग ने कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। पत्रिका टीवी ने इस मामले को प्रमुखता से उठाया था। उसका बाद जिले में भी जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

चुनाव आयोग के निर्देश पर राजधानी जयपुर में भी प्रभारी अधिकारी आचार संहिता एवं अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट जयपुर शहर उत्तर कनिष्क सैनी ने भाजपा और कांग्रेस के दो नेताओं को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया है, जिसे लेकर विभाग ने इन दोनों नेताओं नोटिस जारी किए गए है। एडीएम नोर्थ ने जयपुर शहर से भाजपा सांसद रामचरण बोहरा (Ramcharan Bohra) और कांग्रेस नेता सुशील शर्मा (Sushil Sharma) को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा है। साथ ही चेतावनी भी दी है कि भविष्य में इस तरह के चित्र प्रदर्शित न किए जाएं।
दरअसल एयर स्ट्राइक के बाद शहर के प्रमुख चौराहों और सडक़ों पर भाजपा और कांग्रेस के कई नेताओं ने अपनी फोटो के साथ जवानों की फोटो लगे बड़े-बड़े होर्डिंग्स बैनर लगाए थे, उस मामले पत्रिका टीवी ने भी प्रमुखता से उठाया था।

10 मार्च को लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों की घोषणा हो चुकी है और इसी के साथ लागू हो गया है ‘कोड ऑफ कंडक्ट‘ यानि ‘आदर्श आचार संहिता‘। चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू हो जाती है और मतगणना तक लागू रहती है। इस दौरान राजनीतिक दलों और राजनेताओं को कुछ खास नियमों का पालन करना पड़ता है और अगर वो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते हैं तो कड़ी कार्रवाई की जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो