scriptCoronavirus से जुड़ी ये 14 वेबसाइट्स भूलकर भी ना खोलें | Don't forget to open these 14 websites related to Coronavirus | Patrika News
जयपुर

Coronavirus से जुड़ी ये 14 वेबसाइट्स भूलकर भी ना खोलें

कोरोना वायरस का खौफ हर दिन बढ़ता जा रहा है। भारत में COVID-19 के संक्रमित मरीजों की संख्या 15 मार्च तक 100 पार कर गई है। भारत में सरकार और लोग इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रहे हैं। हालांकि, कोरोना को लेकर कई तरह की गलत और भ्रामक जानकारी भी लोगों के बीच पहुंच रही है। कोरोना वायरस की रफ्तार SARS Cov-2 वायरस से भी तेज हो गई है।

जयपुरMar 17, 2020 / 01:25 pm

poonam shama

Coronavirus से जुड़ी ये 14 वेबसाइट्स भूलकर भी ना खोलें

Coronavirus से जुड़ी ये 14 वेबसाइट्स भूलकर भी ना खोलें

सरकार ने भरोसा दिलाया
है कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। लेकिन साइबर क्रिमिनल्स ने इस संकट में भी इंटरनेट यूजर्स को परेशान करने का मौका खोज लिया है। कोरोना वायरस से जुड़े स्कैम, फिशिंग वेबसाइट और स्पैम मेसेज की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। रिकॉर्डेड फ्यूचर नाम की एक साइबर सिक्यॉरिटी फर्म की रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनेट पर कोरोनावायरस से जुड़े बहुत सारे डोमेन रजिस्टर्ड हैं जो इस वायरस से जुड़ी फेक जानकारी दे रहे हैं।
जानिए उन 14 वेबसाइट्स के बारे में जो बेहद खतरनाक हैं और उन्हें आपको भूलकर भी नहीं खोलना चाहिए।
यह वेबसाइट काफी खतरनाक है। Coronavirusstatusspace नाम की इस वेबसाइट पर ना जाएं। कोरोना वायरस के डर का फायदा इंटरनेट वर्ल्ड पर मौजूद ढेरों स्कैमर्स भी उठा रहे हैं और कई फिशिंग स्कैम्स सामने आए हैं।
इस वेबसाइट पर भी कोरोना से जुड़ी गलत जानकारी दी जा रही है। दुनियाभर में ढेरों यूजर्स को कोरोना वायरस COVID-19 से जुड़े फेक ईमेल पिछले कुछ सप्ताह से आ रहे हैं।

इस वेबसाइट पर कोरोना वायरस से जुड़ी भ्रामक जानकारी है। बेहतर है इसे ना खोलें। बता दें कि चाइनीज फर्म QiAnXin का कहना है कि रूस के ग्रुप्स Sandworm और FancyBear मैलिशस डॉक्यूमेंट अटैच कर फिशिंग ईमेल्स इंटरनेट यूजर्स को भेज रहे हैं।
coronavirus dot]zone नाम की इस वेबसाइट को ना खोलना ही बेहतर है। साइबर क्रिमिनल्स हर तरह से लोगों को अपना शिकार बनाने की कोशिश में हैं।

इस खतरनाक वेबसाइट पर भी कोरोना को लेकर गलत जानकारी है। डिजिटल ऐड्स की दुनिया में क्रोम ब्राउजर का एक्सटेंशन आपको मैलिशस अटैक का शिकार बना सकता है, ऐसे शायद ही कोई सोचे।
दुनियाभर में कोरोना वायरस से बचने के लिए हरसंभव कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन गलत जानकारी देने की कोशिश में साइबर क्रिमिनल्स द्वारा बनाई जा रहीं इन वेबसाइट्स को ना खोलना ही आपके लिए बेहतर रहेगा।
इस तरह की वेबसाइट नाम से ही फर्जी मालूम पड़ती है। कोरोना वायरस की इस आपदा के समय यह जरूरी है कि आप फेक और ओरिजिनल का फर्क समझें।

कोरोना वायरस से अवेयर कराने का दावा करने वाली यह वेबसाइट भी फर्जी है।कोरोना वायरस हेल्थ केयर नाम की इस वेबसाइट से बचकर रहें। यह वेबसाइट फर्जी है और गलत जानकारी दे
रही है।
इस मैलिशस वेबसाइट से बचें और यूआरएल पर क्लिक ना करें।कोरोना वायरस के वैक्सीन के नाम पर बनी यह वेबसाइट भी फेक है।

कोरोना वायरस के नाम पर बनी यह वेबसाइट लोगों को ऑनलाइन भ्रामक जानकारी दे रही है। बेहतर होगा कि इस पर क्लिक ना करें।

Hindi News/ Jaipur / Coronavirus से जुड़ी ये 14 वेबसाइट्स भूलकर भी ना खोलें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो