दिल्ली में है देश के सबसे ज्यादा स्टार्टअप

By: Narendra Solanki

Updated On: 10 Sep 2019, 06:09:35 PM IST

  • नई दिल्ली। स्टार्टअप ( Start-Ups Start-Ups) की संख्या के लिहाज से दिल्ली-एनसीआर ( Delhi NCR ) देश के अन्य शहरों से काफी आगे है। यहीं नहीं, आईटी हब ( IT Hub) बेंगलुरु ( banglore ) और औद्योगिक ( industries ) राजधानी मुंबई भी इस मामले में दिल्ली से पीछे हैं। टीआईई दिल्ली-एनसीआर एवं जिनोव की एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 7000 से अधिक स्टार्टअप एवं दस यूनिकॉर्न ( unicorn ) हैं। इन कंपनियों का बाजार मूल्यांकन 50 अरब डॉलर के करीब है। रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में स्टार्टअप्स की संख

रिपोर्ट के मुताबिक इन नई कंपनियों की स्थापना 2009 से 2019 के दौरान हुई है। दिल्ली-एनसीआर में इन स्टार्टअप की संख्या का विश्लेषण किया जाए तो दिल्ली में 4491, गुरुग्राम में 1544 और नोएडा में 1004 स्टार्टअप्स हैं। दिल्ली में दस यूनिकॉर्न भी है। बेंगलुरु में ऐसी कंपनियों की संख्या नौ है, जबकि मुंबई और पुणे में दो-दो और चेन्नई में एक ऐसी कंपनी है।
रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर वैश्विक स्तर पर पांच शीर्ष स्टार्टअप्स हब में शामिल हो सकता है। यहां सक्रिय प्रौद्योगिकी स्टार्टअप्स की संख्या को 12,000 तक पहुंचाया जा सकता है। जबकि यूनिकॉर्न की संख्या को 30 तक किया जा सकता है। ऐसा होने पर इन कंपनियों का कुल मूल्यांकन 150 अरब डॉलर से अधिक हो जाएगा।
टीआईई दिल्ली-एनसीआर के प्रेसिडेंट राजन आनंदन ने इस बारे में कहा कि एनसीआर के स्टार्टअप इकोसिस्टम की गति अविश्वसनीय है। अब तक की प्रगति के बावजूद, हम मानते हैं कि हम अभी भी डे वन में हैं। सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, एनसीआर में स्टार्टअप्स के लिए एक टॉप 5 ग्लोबल हब बनाने, कई क्षेत्रों में अग्रणी नवाचार लानेए कई और स्टार्टअप बनाने और 2025 तक एनसीआर में कम से कम 30 यूनिकॉर्न बनाने की क्षमता है। रिपोर्ट के मुताबिक देश के सबसे अधिक मूल्यांकन वाले दस स्टार्टअप में से पांच दिल्ली-एनसीआर में हैं। ओयो रूम्स, पेटीएम और हाइक जैसे स्टार्टअप इनमें शामिल हैं।

Updated On:
10 Sep 2019, 06:09:34 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।