वेरावल तट के निकट जमीन से टकराएगा तूफान वायु

By: chandra shekar pareek

Published On:
Jun, 12 2019 02:33 AM IST

 
  • www.patrika.com

अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान वायु के 13 जून की सुबह गुजरात के गिर सोमनाथ जिले के वेरावल तट के निकट जमीन से टकराने (लैंडफॉल) की संभावना है। मुख्य सचिव जेएन ङ्क्षसह ने बताया कि मौसम विभाग से मिली नवीनतम सूचना के अनुसार तूफान वायु 13 जून को सुबह छह से सात बजे के बीच वेरावल और महुवा के बीच अथवा अधिक संभावना के तहत वेरावल के निकट जमीन से टकराएगा। अब तक की सूचना के अनुसार यह इतना तीव्र नहीं होगा कि लोगों का स्थानांतरण करना पड़े। वैसे अगर इसकी तीव्रता बढ़ी तो इस बारे में निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य प्रशासन किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह सक्षम और तैयार है।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने मंगलवार सुबह समीक्षा की है। एनडीआरएफ की टीमें, सेना, नौसेना और तटरक्षक दलों के साथ समन्वय कर काम करेंगी। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि हाल में बंगाल की खाड़ी में आए तूफान फोनी से निपटने के ओडिशा सरकार के सराहनीय प्रयास के मद्देनजर वह वहां के मुख्य सचिव से भी बात करेंगे और देखेंगे कि जरूरत पडऩे पर उनके अनुभव का लाभ वायु के मामले में कैसे लिया जा सके। मौसम विभाग ने वायु के मद्देनजर गुजरात के तटीय सौराष्ट्र क्षेत्र में 14 जून तक भारी से अति भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। यह सुबह साढ़े पांच बजे तक वेरावल तट से 690 किमी दक्षिण में स्थित था। जमीन से टकराते समय इसकी गति 110 से लेकर 135 किमी प्रति घंटा रह सकती है।

Published On:
Jun, 12 2019 02:33 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।