ठग बोला :  जितनी बार खाते में रुपए डालेगा, उतनी ही बार निकाल लूंगा

By: Dinesh Saini

Updated On:
11 Jul 2019, 11:42:32 AM IST

  • Cyber Crime in Jaipur : साइबर अपराधियों ( Cyber Crime ) का दुस्साहस देखिए, लोगों के खातों से रुपए तो निकाल ही रहे हैं, धमका भी रहे हैं। यहां तक कि ठगी के बाद भी अपराधियों के मोबाइल नंबर चालू हैं...

जयपुर। साइबर अपराधियों ( Cyber Crime ) का दुस्साहस देखिए, लोगों के खातों से रुपए तो निकाल ही रहे हैं, धमका भी रहे हैं। यहां तक कि ठगी के बाद भी अपराधियों के मोबाइल नंबर चालू हैं। पुलिस को इसकी जानकारी भी दी जा रही है लेकिन पुलिस अपराधियों को पकड़ नहीं पा रही। ऐसे में वारदातें थम नहीं पा रहीं। अब सांगानेर, सांगानेर सदर, मुहाना और सोडाला में साइबर ठगी की वारदातें सामने आई हैं। इनमें एक ठग ने तो पीडि़त को धमकाया कि जितनी बार खाते में रुपए डालेगा, उतनी ही बार निकाल लूंगा।

रुपए ठगे, करने लगा गाली-गलौच ( Crime in Jaipur )
रघुनाथपुरी प्रथम सांगानेर निवासी अंकित कुमार ने बताया, ई-कॉमर्स वेबसाइट पर फोन बेचने के लिए विज्ञापन डाला था। एक व्यक्ति ने 10 हजार रुपए में खरीदने की इच्छा जताई। पांच हजार रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर करने के लिए उसने गूगल-पे का क्यूआर कोड मांगा। क्यूआर कोड भेजने के बाद खाते से 3600 रुपए निकल गए। फोन कर पैसे वापस मांगे तो वह गाली-गलौच करने लगा।

एटीएम जेब में, रुपए निकले गाजियाबाद में
कुंदननगर सांगानेर निवासी राजकुमार आलवानी ने बताया, मेरे खाते से 6 जुलाई को तडक़े 4.27 बजे 4 हजार रुपए निकल गए। किसी ने गाजियाबाद में एटीएम से रुपए निकाले जबकि एटीएम कार्ड मेरे पास है। हालांकि कुछ दिन पहले एक शॉपिंग मॉल के बाहर ऑनलाइन पैमेंट ऐप पर कार्ड स्वाइप कराया था। ऐप की टीम ने 200 रुपए कैश प्राइज का लालच दिया था।

रुपए निकालकर हंसने लगा ठग
सांगानेर सदर निवासी रघुकुल ने एक वेबसाइट से जूते खरीदे थे। पसंद नहीं आए तो गूगल से कस्टरकेयर के नंबर लेकर कॉल किया। ठग ने ऑर्डर आइडी नंबर पूछा, मैसेज व मोबाइल नंबर भेजा और कहा कि दिए गए नंबर पर मैसेज फॉरवर्ड कर दीजिए। रघुकुल ने वैसा ही किया। फिर ठग ने केलकुलेटर खुलवाया और यूपीआइ कोड डालने को कहा। रघुकुल समझ गया कि कहीं गड़बड़ है, उसने मना कर दिया। तब तक उसके खाते से 18 हजार रुपए निकल गए। ठग हंसने लगा। रघुकुल ने रुपए वापस मांगे तो बोला, अब तू जितनी बार एकाउंट में रुपए डालेगा, उतनी ही बार निकाल लूंगा।

चाहिए थी नौकरी, ठग ने लगा दी चपत
मुहाना निवासी अभिषेक ने नौकरी के लिए 7 जुलाई को एक वेबसाइट पर बायोडाटा अपलोड किया। अगले दिन राहुल सिंह नामक ठग ने फोन कर कहा, मैं नौकरी डॉट कॉम का कर्मचारी हंू। आपका चयन कोटक बैंक के लिए हुआ है। इंटरव्यू के लिए 6500 रुपए लगेंगे। अभिषेक ने यूपीआइ के जरिए पैमेंट कर दिया। फिर ठग ने जॉब ऑफर लैटर और किराए के 8 हजार रुपए मांगे। अभिषेक ने मना करते हुए अपने रुपए मांगे तो ठग ने रुपए लौटाने से मना कर दिया।

जाना था फ्लाइट में, खाते से 2 लाख रुपए निकले
सिविल लाइन निवासी प्रणय ने सोडाला पुलिस ( cyber crime e Cell ) को बताया कि मेरे खाते से 2 लाख रुपए निकल गए। कुछ दिन पहले यूएसए जाने के लिए वेबसाइट से टिकट बुक कराया था। एयरलाइंस ने सूचित किया कि 12 अगस्त को दिल्ली से लंदन की फ्लाइट एक घंटे देर से उड़ेगी। लंदन से न्यूयार्क जाने वाली फ्लाइट बदलने के लिए 40 मिनट का अंतराल है। मैंने वेबसाइट पर शेड्यूल बदलने के लिए ई-मेल किया। कुछ देर बाद कॉल कर कहा गया कि यूके के वीजा के लिए कुछ रुपए जमा कराने होंगे। इसके लिए एक लिंक भेजा गया, जिसे भरते ही खाते से 2 लाख रुपए निकल गए।

Updated On:
11 Jul 2019, 11:42:32 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।