scriptआप भी इन बातों का ध्यान रखकर बच सकते है ठगी से….पढि़ए | cybar froud | Patrika News

आप भी इन बातों का ध्यान रखकर बच सकते है ठगी से….पढि़ए

locationजयपुरPublished: Sep 18, 2019 10:11:56 am

Submitted by:

RAJESH MEENA

cybar froud : ठगों ने पांच लोगों को बनाया शिकार, विभिन्न तरीके से ठगे ढाई लाख

cybar crime

OTP to be told if rupee will disappear


cybar froud in jaipur : जयपुर। शहर में ऑनलाइन ठगी ( online froud )रूकने का नाम नहीं ले रही है। ठगों ने विभिन्न तरीकों से पांच लोगों को झांसे में लेकर उनसे ढाई लाख रुपए ठग लिए। ठगी से बचने के लिए आॅनलाइन पेमेंट में सावधनी बरतने की आवश्यकता है। फाेन पर किसी काे अपने खाता व अन्य जानकारी नहीं देनी चाहिए । लालच से बचना चाहिए।

आदर्श कॉलोनी हटवाड़ा निवासी किशोरी लाल ने विशेष अपराध व साइबर थाने ( cybar thana )में मामला दर्ज करवाया कि किसी ने उसके पास दिल्ली एयरपोर्ट का कस्टम अधिकारी ( cybar crime )बनकर फोन किया और कहा कि उनका कुछ सामान आया है जो कि तय मात्रा से ज्यादा है। एेसे में उसका अधिक कस्टम शुल्क लगेगा। कस्टम शुल्क कम करने का झांसा देकर उसे फंसाया और उससे अपने खाते में ६८५०० रुपए डलवा लिए। जानकारी के लिए आरोपी ने पीडि़त को फोन के साथ एसएमएस भी किया था। रुपए लेने के बाद भी जब उसे सामान नहीं मिला तो उसे ठगी का पता चला। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

दूसरी घटना में अग्रसेन नगर निवासी सुनीता ने झोटवाड़ा थाने में मामला दर्ज करवाया कि उसने एक ऑनलाइन कम्पनी ( online froud ) से सामान खरीदा था। ऑनलाइन सामान खरीदने के बाद उसने उसका पैमेंट कर दिया। इसके बाद भी उसे घर पर सामान नहीं पहुंचा। ठगों ने पीडि़ता से ८३५०० रुपए ले लिए। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

तीसरी घटना में कुमावत कॉलोनी निवासी कृष्ण कुमार ने झोटवाड़ा थाने में मामला दर्ज करवाया कि उसके पास किसी ने एक नामी मोबाइल कम्पनी का अधिकारी बनकर कॉल किया और उसे मोबाइल टावर लगाने का झांसा दिया। मोबाइल टावर ( mobile tower )लगाने के लिए विभिन्न शुल्कों के नाम पर उससे अपने खाते में १८७४० रुपए डलवा लिए। इसके बाद भी उसके आवास पर मोबाइल टावर नहीं लगाया गया।

करधनी थाना इलाके में गणेश नगर चतुर्थ निवासी चंद्रशेखर के क्रेडिट कार्ड से किसी ने ऑनलाइन ( ATM froud )चालीस हजार रुपए निकाल लिए। ठगी का पता पीडित को मोबाइल पर मैसेज आने पर लगा। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पांचवी घटना में सोड़ाला थाना इलाके में मदद के बहाने किसी ने एटीएम कार्ड बदलकर व्यक्ति के खाते से करीब ४१ हजार रुपए से अधिक की राशि निकाल ली।
पुलिस के अनुसार सदर थाने के पीछे रहने वाले शंभूदयाल ने मामला दर्ज करवाया कि वह हटवाड़ा रोड पर स्थित एसबीआइ ( SBI )एटीएम पर रुपए निकालने गया था। वहां पर मौजूद युवक ने कहा कि एटीएम ठीक से काम नहीं कर रहा है। इस बहाने से युवक ने उसका एटीएम कार्ड ( ATM )बदल लिया। इसके बाद उसके मोबाइल पर खाते से तीन बार में ४१ हजार रुपए से अधिक निकालने का मैसेज मिला। उसके खाते से पहली बार में चालीस हजार, दूसरी बार में १२८० और तीसरी बार में ४९० रुपए निकाले गए। पहली राशि नकदी के रूप में एटीएम से निकाली गई तो अन्य राशि की खरीददारी की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो