मुंबई से उत्तराखंड तक बारिश मचा रही कोहराम, प्रदेश में बादलों ने बनाई दूरी, छाई मायूसी

By: Anand Prakash Yadav

Published On:
Jul, 11 2019 10:34 AM IST

 
  • प्रदेश में झमाझम बारिश का धीमा रहा दौर
    मौसम तंत्र सुस्त पड़ने पर पारे ने पकड़ी रफ्तार
    15 जुलाई से सक्रिय होगा मौसम तंत्र
    छिटपुट बौछारों के अलावा प्रदेश के अधिकांश इलाकों में शुष्क रहा मौसम
    राजधानी जयपुर में दिन व रात के तापमान में दर्ज हुई बढ़ोतरी

जयपुर।मानसून मुंबई से होकर उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड राज्य में कोहराम मचा रहा है। वहीं दूसरी तरफ प्रदेशवासियों को अगले तीन चार दिन और झमाझम बारिश का इंतजार करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम वायुदाब क्षेत्र सुस्त है वहीं पूर्वोत्तर राज्यों की ओर सक्रिय मेघ फिलहाल हिमालय तराई क्षेत्र की ओर खिसक गए हैं। ऐसे में प्रदेश समेत पूर्वोत्तर राज्यों में भी अगले दो तीन दिन मौसम तंत्र सुस्त रहने का अंदेशा है। वहीं आगामी 14 जुलाई से पूर्वोत्तर इलाकों में मौसम तंत्र सक्रिय होने पर हिमालय तराई क्षेत्र में सक्रिय बादल फिर से निचले इलाकों की ओर बढ़कर बारिश कर सकते हैं।
बीते 24 घंटे में प्रदेश के कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश हुई जबकि पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा। दिन में फिर से पारा कई इलाकों में 40 डिग्री से ज्यादा दर्ज हुआ। पश्चिमी हवा चलने के कारण दिन में धूप की तपिश फिर से बढ़ने लगी है और मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले दो तीन दिन और प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम का मिजाज गर्म रहने का अंदेशा है। राजधानी जयपुर में भी बारिश का इंतजार बीते बुधवार को भी बना रहा। बादलों की आवाजाही शहर में हुई लेकिन मेघ बिन बरसे शहर से दूर चले गए। आज सुबह शहर में आसमान साफ रहा और सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। शहर में आज सुबह से 19 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से बह रही पश्चिमी हवा के कारण स्थानीय मौसम विभाग ने आज शहर का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने की संभावना जताई है।

 

 

Published On:
Jul, 11 2019 10:34 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।