भीषण गर्मी से ट्रांसफार्मरों का भी चढ़ गया पारा, ठंडा करने के लिए लगाने पड़े कूलर

By: Deepshikha

Published On:
Jun, 12 2019 07:45 AM IST

  • पहली बार लगभग सभी सब स्टेशनों पर लगए कूलर-पंखे

भवनेश गुप्ता / जयपुर. भीषण गर्मी मेे विद्युत ट्रांसफार्मरों ( Electric transformers ) का पारा भी उबाल पर आ गया है। शहर के विद्युत सब स्टेशनों में लगे ट्रांसफार्मरों का पारा 80 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा पहुंच गया। इसे घटाने के लिए डिस्कॉम को सभी जगह कूलर लगाने पड़ रहे हैं।

शहर में 33 केवी के 132 सब स्टेशन हैं और इनमें से 95 फीसदी में पंखे-कूलर की संख्या बढ़ाई जा रही है। इससे इनके तापमान में 10 फीसदी तक कमी लाई गई है। निर्धारित से ज्यादा तापमान होने पर इन ट्रांसफार्मर के बस्ट होने का खतरा रहता है। साथ ही ट्रिपिंग बढ़ जाती है। ऐसे में इस बार बड़ी संख्या में ट्रांसफार्मर पर कूलर-पंखे लगाने पड़े हैं। जयपुर के अलावा राज्य के अन्य शहरों में भी इनकी संख्या बढ़ी है। खासकर पश्चिम राजस्थान के शहरों में तो सड़क किनारे लगे ट्रांसफार्मरों का तापमान कम करने के लिए कूलर लगाए गए हैं।

 

80 डिग्री तक रह सकता है तापमान
इन ट्रांसफार्मरों का अधिकतम तापमान 80 डिग्री तक निर्धारित है। इनमें ऑयल व वाइंडिंग तपमान मापन के लिए मीटर लगे हुए हैं। इनमें 80 डिग्री तक तापमान रिकॉर्ड किया गया है। कुछ सब स्टेशन पर तो पंखों को ट्रांसफार्मर के साथ इनबिल्ट कर दिया गया है। जैसे ही निर्धारित से ज्यादा तापमान हो जाता है, पंखे स्वत: चलते हैं।

 


ट्रांसफार्मर फेल होने का यह कारण

100 केवीए डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर 45 डिग्री तापमान तक बेहतर ढंग से काम करता है। उससे अधिक गर्मी और ऑयल की तपन के बाद ट्रिपिंग व फेज टूटने की शिकायतें बढ़नेलगती हैं। बिजली खपत का लोड बढ़ने के कारण ऐसे ट्रांसफार्मर से निर्धारित से ज्यादा अधिक लोड का डिस्ट्रीब्यूशन किया जा रहा है।


फैक्ट फाइल
- 132 सब स्टेशन हैं 33 केवी के

- 162 फीडर हैं 33 केवी के
- 19 जीएसएस हैं 132 केवी के

- 7 जीएसएस हैं 220 केवी के
(जयपुर शहर की स्थिति)

 

यहां लगाए

वैशाली नगर, शांति नगर, महाराणा प्रताप नगर, हनुमान नगर, भृगु नगर, चित्रकूट, टोंक रोड पर मानसिंहपुरा, दुर्गापुरा, एमआरईसी, मानसरोवर, अजमेरी गेट, विद्याधर नगर सहित सांगानेर, प्रताप नगर, कालवाड़ रोड, सीकर रोड से सटे बाहरी इलाकों के सब स्टेशन पर कूलर- पंखे लगाए गए हैं।

Published On:
Jun, 12 2019 07:45 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।