script

जब भौचक रह गई दुनिया देख सिक्के ही सिक्के

locationजयपुरPublished: Sep 01, 2018 03:05:15 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

दुनिया में कई शख्स कभी बदला लेने तो कभी अपनी गाढ़ी कमाई के रूप में जुटाई गई राशि से कार आदि खरीदने के लिए सिक्के ही सिक्के लेकर पहुंचे हैं

coin

जब भौचक रह गई दुनिया देख सिक्के ही सिक्के

दुनिया लोगों का मेला है और इस मेले में हर कोई अनूठा है। अब सेंट्रल जावा के एक व्यक्ति को ही लीजिए। डवी सुसीलार्टो नाम के इस शख्स का पत्नी से तलाक हो गया। कोर्ट ने सरकारी कर्मचारी सुसीलार्टो को एलमनी के रूप में पत्नी को 178 मिलियन रूपेह देने का आदेश दिया क्योंकि पिछले नौ महीनों में इस शख्स ने अपनी पत्नी को एक भी पैसा गुजारे के लिए नहीं दिया था। लेकिन यह मामला सुर्खियों में तब आ गया, जब उसने एलमनी की रकम में से 155 मिलियन रूपेह 14 बोरे भरकर सिक्कों के रूप में दिए। 890 किलो के ये सिक्के ट्रॉली में रखकर सेंट्रल जावा में करंगन्यायर रिलीजियस कोर्ट में लाए गए। इन सिक्कों पर सफाई देते हुए उसने कहा कि मैं निम्न दर्जे का कर्मचारी हूं और एलमनी की इतनी बड़ी रकम कहां से लाता। इसलिए मैंने अपने दोस्तों से इस संबंध में चंदा इकट्ठा किया, जो कि ज्यादातर सिक्कों के रूप में है। सुसीलार्टो की पत्नी ने इन पैसों को स्वीकार कर लिया लेकिन उन्होंने कहा कि यह मेरी बेइज्जती करने जैसा है क्योंकि सुसीलार्टो इन पैसों को सिक्कों के रूप में देकर मुझे भिखारी साबित करना चाहते हैं।
हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि दुनिया में किसी ने भुगतान के लिए तय की गई बड़ी रकम को किलो से लेकर टनों सिक्कों के रूप में दिया हो। इससे पहले भी कई शख्स कभी अपना बदला लेने के लिए तो कभी अपनी गाढ़ी कमाई के रूप में जुटाई गई राशि से कार आदि खरीदने की वजह से सुर्खियां बनते रहे हैं।
चुकाई टैक्स की रकम
पिछले साल ऐसा ही रोचक मामला अमरीका में भी सामने आया। वर्जीनिया में निक स्टैफोर्ड नाम के एक शख्स का डिपार्टमेंट ऑफ मोटर व्हीकल (डीएमवी) के साथ विवाद हो गया। उसे विभाग को तीन हजार डॉलर की राशि टैक्स के रूप में चुकाने के लिए कहा गया। लेकिन जब पैसा चुकाने का समय आया तो निक्स पांच व्हीलबैरोज में तीन लाख सिक्के लेकर डीएमवी की शाखा में पहुंच गया। इन सिक्कों को गिनने में पूरे सात घण्टे लगे और देर रात तक ऑफिस में रुककर स्टाफ के कर्मचारियों को काम करना पड़ा। निक्स ने बाद में अपनी वेबसाइट पर लिखा कि उसने ऐसा इसलिए किया क्योंकि विभाग उसे तीन वाहनों को रजिस्टर कराने और सेल टैक्स के भुगतान के संबंध में जानकारी जुटाने के लिए जरूरी फोन नंबर नहीं उपलब्ध नहीं करा रहा था।
15 जग में लाया सिक्के
व र्ष 2015 में एक ऐसा ही मामला सामने आया, जब पांच गैलन के प्लास्टिक के 15 पानी के जग 5,136 अमरीकी डॉलर से भरकर ओथा एंड्रीज नाम का एक शख्स अमरीका के रसटन ओरिजिन बैंक में पहुंचा, ताकि इन पैसों को कैश करवाकर वह अपना डेंटल बिल भर सके। ओथा के इन सिक्कों को देखकर शुरू में तो बैंक का स्टाफ चौंक गया लेकिन बाद में उन्होंने इसकी गिनती शुरू कर दी क्योंकि वह उनका लंबे समय से एक विश्वसनीय कस्टमर था।
टनों सिक्के लेकर आया कार खरीदने
चीन में वर्ष 2015 में एक व्यक्ति उस समय सुर्खियों में आ गया, जब उसने छह लाख साठ हजार के सिक्के और 20 हजार के बैंक नोट्स से कार खरीदी। गेन नाम का यह शख्स चीन के शेयांग शहर में चार टन सिक्के लेकर कार के शो रूम में गया और उसने वहां जाकर बताया कि वह एक गैस स्टेशन पर काम करता है। स्टेशन पर आने वाली बसों में ईंधन भरने के रूप में उसने यह पैसे इकट्ठे किए हैं। चूंकि उसके स्टेशन के आस-पास कोई बैंक नहीं है। इसलिए वह इन सिक्कों को बैंक नोट्स में चेंज नहीं करा पाया और उसने कार खरीदने के लिए सिक्कों को जमा कर लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो