script‘राजस्थानी थाली’ में परोस रहे मोटा अनाज, टूरिस्ट को आ रहा पसंद | Patrika News
जयपुर

‘राजस्थानी थाली’ में परोस रहे मोटा अनाज, टूरिस्ट को आ रहा पसंद

पिंकसिटी में देश—दुनिया से आने वाले पर्यटकों को ‘राजस्थानी थाली’ पसंद आ रही है। इन सैलानियों को मोटे अनाज से बने व्यंजन परोसे जा रहे हैं।

जयपुरApr 28, 2024 / 02:04 pm

Girraj Sharma

जयपुर। पिंकसिटी में देश—दुनिया से आने वाले पर्यटकों को ‘राजस्थानी थाली’ पसंद आ रही है। इन सैलानियों को मोटे अनाज से बने व्यंजन परोसे जा रहे हैं। इसके साथ ही मोटे अनाज को प्रमोट करने के लिए होटल एसोसिएशन से जुड़े लोगों ने इनदिनों मुहिम भी शुरू कर रखी है। इसके तहत पर्यटकों को मोटे अनाज के फायदें बताने के साथ थाली में उसका स्वाद भी चखाया जा रहा है।
राजस्थानी थाली में चूरमा—बाटी, दाल के अलावा अब बेजड़ की रोटी, जौ की राबड़ी, बाजरे की खिचड़ी, कांजी बड़ा के साथ मूंग—मोठ के बने व्यंजन परोसे जा रहे हैं। पर्यटकों को यह पसंद भी आ रहा है। नाश्ते में बाजरे का डोसा, खाखरा, हलुआ, उपमा, सूप भी टूरिस्ट को पसंद आ रहा है। मोटे अनाज के बिस्कुट व पुड़ी भी टूरिस्ट को पसंद आ रहे हैं। जानकारों की मानें तो उदयपुर में हुई जी—20 की बैठक में दुनियाभर से आए नेताओं को डिनर में मोटे अनाज के व्यंजन परोसे गए थे, उसके बाद राजस्थानी थाली में मोटे अनाज के व्यंजन परोसे जा रहे हैं।
बता रहे मोटे अनाज का फायदा
होटलों में पहुंच रहे टूरिस्ट को न केवल राजस्थानी थाली में मोटे अनाज के व्यंजन परोसे जा रहे है, बल्कि मोटे अनाज के फायदे भी बताए जा रहे है। इससे पर्यटक मोटे अनाज के व्यंजनों के प्रति आकर्षित हो रहा है।
कर रहे प्रमोट
होटल फेडरेशन ने की ओर से मोटे अनाज को प्रमोट करने के लिए मुहिम चला रखी है। इस मुहिम में राजधानी के 200 से अधिक होटल व रेस्टोरेंट को शामिल किया है। इन होटलों व रेस्टोरेंट में टूरिस्ट को मोटे अनाज से बने व्यंजन परोसे जा रहे हैं। एप्रिसिएशन सर्टिफिकेट भी दिया जा रहा है।
राजस्थानी परंपरा मेहमान नवाजी की
टूरिस्ट जब गुलाबी नगरी को निहारकार होटल पहुंचता है तो स्वादिष्ट खाने की इच्छा रखता है। हम उन्हें राजस्थानी पारंपरिक थाली परोसते हैं तो उन्हें खाफी पसंद आती है। इसे टूरिस्ट बड़ चाव से खाता है। राजस्थानी परंपरा मेहमान नवाजी की रही है, आज के दौर में यह राजस्थानी थाली उसे पूरा कर रही है।
– राहुल अग्रवाल, सचिव, होटल एसोसिएशन आफ जयपुर
बीमारियों से बचाव की भी जानकारी
होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान की ओर से मोटे अनाज को प्रमोट करने के लिए मुहीम चलाई जा रही है। देशी—विदेशी टूरिस्ट को मोटे अनाज खाने से होने वाले फायदों के बताया जा रहा है, साथ ही इससे बीमारियों से बचाव की भी जानकारी दी जा रही है। फेडरेशन इसके लिए होटल्स को एप्रिसिएशन सर्टिफिकेट भी दे रहा है।
– हुसैन खान, अध्यक्ष, होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान

Home / Jaipur / ‘राजस्थानी थाली’ में परोस रहे मोटा अनाज, टूरिस्ट को आ रहा पसंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो