गांधी का सपना साकार करेगा सहकारिता विभाग

By: chandra shekar pareek

Updated On: 10 Sep 2019, 08:03:26 PM IST

  • राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की ग्राम स्वराज की भावना को सम्मान देते हुए इस बार उनकी 150वीं जयंती को राजस्थान का सहकारिता विभाग विशेष बनाने जा रहा है। इस दिन से राज्य की सभी समितियों को ई-मित्र सेवा से जोडऩे पर जोर-शोर से काम हो रहा है।

2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर सहकारी समितियां कुछ विशेष करने जा रही हैं। रजिस्ट्रार, सहकारिता डॉ. नीरज के. पवन ने मंगलवार को बताया कि प्रदेश की सभी 6,500 ग्राम सेवा समितियों पर विशेष आम सभा आयोजित की जाएगी। समिति में इस दिन नए सदस्य बनाए जाएंगे, ऋण आवेदन प्राप्त करने के साथ-साथ ऋण वितरण का भी कार्य किया जाएगा।
आधी से कम समितियों में ई-मित्र
डॉ. नीरज के. पवन ने बताया कि वर्तमान में 1,851 ग्राम सेवा सहकारी समितियॉं ई-मित्र का कार्य कर रही है। अब शेष सभी समितियों को ई-मित्र की सेवाओं से जोड़ा जाएगा ताकि ई-मित्र के रूप में कार्य कर समितियां सहकारिता की भावना को प्रबल कर सके।
किसान को बनाएंगे ई-साक्षर
उन्होंने बताया कि आम सभा में ई-मित्र की शुल्क सूची का प्रकाशन, समिति के वार्षिक लेखे प्रस्तुत करना, ऑडिट रिपोर्ट की अनुपालना, नो-ड्यूज प्रमाण पत्र जारी करना, वृक्षारोपण करना एवं महात्मा गांधी स्वच्छता अभियान को चलाकर सहकारिता की भावना को जन-जन में पहुंचाया जायेगा।
सहकारिता को जन-जन तक पहुंचाना
सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में वंचित काश्तकार, पिछड़े वर्गों, अनुसूचित जाति/जनजाति, मजदूर एवं अल्पसंख्यक वर्गों में सहकारिता आंदोलन की पहुंच बनाने एवं सहकारिता के माध्यम से संचालित विभिन्न योजनाओं देने एवं समितियों के माध्यम से ई-मित्र की सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से ग्राम सेवा सहकारी समितियों के मुख्यालयों पर विशेष आमसभा का आयोजन कराये जाने का निर्णय लिया गया है।

Updated On:
10 Sep 2019, 08:03:25 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।