scriptCM गहलोत और केंद्र सरकार में राजस्थान की इस बड़ी समस्या को लेकर बनी सहमति, पढ़ें रिपोर्ट | CM Ashok gehlot Meets Minister Uma bharti for Rajasthan Water Crisis | Patrika News

CM गहलोत और केंद्र सरकार में राजस्थान की इस बड़ी समस्या को लेकर बनी सहमति, पढ़ें रिपोर्ट

locationजयपुरPublished: Feb 05, 2019 08:51:17 pm

Submitted by:

rohit sharma

CM गहलोत और केंद्र सरकार में राजस्थान की इस बड़ी समस्या को लेकर बनी सहमति, पढ़ें रिपोर्ट

gehlot

gehlot

जयपुर/नई दिल्ली।

बीसलपुर बांध में पानी की कमी से बन रहे पेयजल संकट के हालातों को देखते हुए मुख्यमंत्री Ashok Gehlot ने केन्द्र सरकार से बीसलपुर फेज टू लाइन और बीसलपुर बांध को भरने के लिए ब्राह्मणी नदी से बीसलपुर तक पहुंचाने की लंबित परियोजनाओं के लिए वित्तीय सहायता देने की मांग की है।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को नई दिल्ली के सीजीओ कॉम्पलेक्स में केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री उमा भारती से मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने पानी की कमी वाले प्रदेश की महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए केन्द्र सरकार से त्वरित कार्रवाई और आवश्यक वित्तीय मदद दिलवाने का आग्रह किया। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री ने बाह्य सहायता के लिए राज्य की लगभग 4000 करोड़ रुपए लागत की वृहत परियोजनाओं के लिए भी मदद प्रदान करने की सहमति प्रदान की।
स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत केन्द्र में बकाया दूसरी किश्त की 400 करोड़ रूपए की राशि जारी किए जाने की स्वीकृति मिल गई है। इसके अलावा स्वच्छ भारत मिशन में ही प्रदर्शन के आधार पर प्रोत्साहन राशि के रूप में केन्द्र से करीब 300 करोड़ का अनुदान दिए जाने पर भी सहमति बनी है।
पेयजल के लिए मांगी सहायता से राज्य सरकार की जोधपुर लिफ्ट परियोजना फेज-3 और जयपुर बीसलपुर परियोजना के द्वितीय चरण के वित्तीय पोषण की व्यवस्था हो जाएगी। बैठक के दौरान केन्द्रीय मंत्री भारती ने स्वीकार किया कि राजस्थान देश में पेयजल की दृष्टि से सबसे संकटग्रस्त प्रदेशों में से एक है।
मुख्यमंत्री गहलोत ने केन्द्रीय मंत्री से बीसलपुर बांध को ब्राह्मणी नदी से जोड़ने की महत्वाकांक्षी परियोजना के क्रियान्वयन के लिए अतिरिक्त बाह्य सहायता के रूप में 25 हजार 111 करोड़ रूपए की विशेष सहायता उपलब्ध करवाने और जयपुर शहर की पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिए बीसलपुर-जयपुर पेयजल आपूर्ति परियोजना के द्वितीय चरण के लिए विशेष सहायता के रूप में 884 करोड़ रूपए की केन्द्रीय मदद उपलब्ध करवाने का अनुरोध किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो