scriptदो हजार के नोट बंद करने की तैयारी, इस साल अब तक नहीं छपा एक भी नोट | close two thousand notes, not a single note printed this year | Patrika News

दो हजार के नोट बंद करने की तैयारी, इस साल अब तक नहीं छपा एक भी नोट

locationजयपुरPublished: Oct 16, 2019 12:59:07 am

Submitted by:

vinod

देश में दो हजार रुपए के नोट बंद हो सकते (Two thousand rupee notes can be closed) हैं। ऐसी अटकलों को और बल मिला जब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने आरटीआई के जवाब में दो हजार के नोटों की छपाई बंद (Printing of two thousand notes stopped) होने की जानकारी दी है।

दो हजार के नोट बंद करने की तैयारी, इस साल अब तक नहीं छपा एक भी नोट

दो हजार के नोट बंद करने की तैयारी, इस साल अब तक नहीं छपा एक भी नोट

जयपुर/नई दिल्ली। देश में जल्द ही दो हजार रुपए के नोट बंद हो सकते (Two thousand rupee notes can be closed) हैं। कई दिनों से चल रही ऐसी अटकलों को और बल मिला जब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने एक आरटीआई के जवाब में दो हजार के नोटों की छपाई बंद (Printing of two thousand notes stopped) होने की जानकारी दी है। बैंक ने बताया कि दो हजार के नोटों की छपाई बंद हो चुकी है और इस वित्त वर्ष में 2000 रुपए का एक भी नोट नहीं छापा गया है। इससे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने अपने एटीएम (ATM) में दो हजार रुपए के नोट डालने बंद कर दिए थे तब भी ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि आने वाले समय में दो हजार रुपए का नोट बंद हो सकता है।
भारतीय रिजर्व बैंक ने एक आरटीआई के जवाब में बताया है कि 2000 रुपए के नोटों की छपाई बंद हो चुकी है। इस वित्तीय वर्ष 2019-20 में 2000 रुपए का एक भी नोट नहीं छापा गया है। गौरतलब है कि 2000 रुपए का नया नोट नवंबर 2016 में चालू किया था। उस समय सरकार ने 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट को बैन कर दिया था। सरकार नोटबंदी के जरिए सिस्टम से ब्लैकमनी हटाना चाहती थी। आरबीआई के आंकड़ों से पता चला कि वह धीरे-धीरे 2000 रुपए का सर्कुलेशन खत्म कर देने की तैयारी है।
स्टेट बैंक ने एटीएम से हटाना शुरू किया

दो हजार रुपए के बड़े नोट का फुटकर मिलना मुश्किल हो रहा था। इसको देखते हुए इस नोट को बैंक धीरे-धीरे एटीएम से हटा रहे हैं। इसके लिए शुरूआत एसबीआई कर भी दी है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने छोटे शहरों और कस्बों में मौजूद एटीएम में से 2000 रुपए के नोट रखने के स्लॉट (कैसेट) हटाने शुरू कर दिए हैं। हालांकि बड़े शहरों में ऐसा नहीं किया जा रहा है। इस स्लॉट की जगह बैंक 100 रुपए, 200 रुपए और 500 रुपए के स्लॉट बढ़ा रहे हैं। बैंक 2000 के नोट को बंद करने के लिए चरणबद्ध तरीके से काम कर रहे हैं।
बैंकों को शक है कि कहीं आम लोगों में अफवाह न फैल जाए कि सरकार 2000 रुपये का नोट बंद कर रही है। इसलिए इसे धीरे-धीरे इसे हटाने की तैयारी की जा रही है। एटीएम से हटने के बाद किसी को भी 2000 रुपए का नोट नहीं मिलेगा। अगर किसी को 2000 रुपये के नोट की जरूरत पड़ेगी तो वो बैंक से ले सकते हैं। त्योहारी सीजन के बाद इस काम में और तेजी लाई जा सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो