scriptCincinnati Masters : जोकोविच उलटफेर का शिकार.. रूस के मेदवेदेव ने हराया | Cincinnati Masters 2019, US Open practice | Patrika News

Cincinnati Masters : जोकोविच उलटफेर का शिकार.. रूस के मेदवेदेव ने हराया

locationजयपुरPublished: Aug 18, 2019 05:17:28 pm

Submitted by:

Satish Sharma

साल के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन के अभ्यास टूर्नामेंट सिनसिनाटी मास्टर्स में रूस के मेदवेदेव ने नंबर एक नोवाक जोकोविच को 3-6, 6-3, 6-3 से हराकर फाइनल में पहुंचे और 120 वर्षों के इतिहास में फाइनल में पहुंचने वाले पहले रूसी खिलाड़ी भी बने।

Cincinnati Masters 2019, US Open practice

Cincinnati Masters : जोकोविच उलटफेर का शिकार.. रूस के मेदवेदेव ने हराया

Washington। रुस के Daniil Medvedev ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के Novak Djokovic को शनिवार को सेमीफाइनल में हराकर वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम US Open के अभ्यास टूर्नामेंट Cincinnati Masters 2019 के फाइनल में प्रवेश कर लिया और इसके साथ ही उन्होंने इतिहास भी रच दिया। मेदवेदेव ने टॉप सीड जोकोविच को तीन सेटों के संघर्ष में 3-6, 6-3, 6-3 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। मेदवेदेव इस टूर्नामेंट के 120 वर्षों के इतिहास में फाइनल में पहुंचने वाले पहले रूसी खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने यह मुकाबला एक घंटे 43 मिनट में जीता। मेदवेदेव का फाइनल में मुकाबला बेल्जियम के डेविड गोफिन से होगा जिन्होंने एक अन्य सेमीफाइनल में फ्रांस के रिचर्ड गास्के को लगातार सेटों में 6-3, 6-4 से हराया। गोफिन का यह पहला ATP Masters 1000 फाइनल है।
मेदवेदेव लगातार तीसरे फाइनल में
पुरुष वर्ग में मेदवेदेव ने अपनी दूसरी दमदार सर्विस से विश्व के नंबर एक खिलाड़ी को चौंका दिया और लगातार अपने दूसरे एटीपी मास्टर्स 1000 फाइनल और लगातार तीसरे फाइनल में जगह बना ली। मेदवेदेव इससे पहले Washington और Montreal के फाइनल में पहुंचे थे। यह 2013 के बाद पहली बार है कि जोकोविच पहला सेट जीतने के बाद एटीपी मास्टर्स 1000 स्तर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में हारे हैं। रूसी खिलाड़ी ने मैच में 16 एस झोंकते हुए जोकोविच को दूसरे और तीसरे सेट में कोई मौका नहीं दिया। मेदवेदेव की इस साल जोकोविच पर यह दूसरी जीत है। इससे पहले उन्होंने जोकोविच को मोंटे कार्लो मोटर्स में हराया था। इस हार से जोकोविच अपने 50वें एटीपी मास्टर्स 1000 फाइनल में जगह बनाने से चूक गए जिसके विशिष्ट क्लब में स्पेन के राफेल नडाल (51) और स्विट््जरलैंड के रोजर फेडरर शामिल (50) हैं।
महिलाओं में भी उल्टफेर बार्टी हारी
महिला वर्ग में भी बड़ा उलटफेर हुआ और फ्रेंच ओपन चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की Ashleigh Barty रुस की Svetlana Kuznetsova से अपना मुकाबला हारकर नंबर वन बनने का मौका गंवा बैठी।अगर वह सेमीफाइनल में अपना मुकाबला जीत लेती हैं तो वह विश्व की नंबर एक खिलाड़ी जापान की नाओमी ओसाका को अपदस्थ कर नंबर एक बन जातीं। बार्टी की हार से ओसाका का नंबर वन बने रहना तय है। महिला वर्ग में स्वेतलाना ने विश्व की नंबर दो खिलाड़ी बार्टी को लगातार सेटों में 6-2, 6-4 से हराकर फाइनल में जगह बनायी। स्वेतलाना का खिताबी मुकाबला अमेरिका की मेडिसन कीस से होगा जिन्होंने सेमीफाइनल में हमवतन सोफिया केनिन को 7-5, 6-4 से पराजित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो