script#changemaker पर्यटन, प्रदूषण और पेयजल पर की बदलाव के नायकों ने की चर्चा, बताए ये सुझाव | #Changemaker : Amber meeting | Patrika News

#changemaker पर्यटन, प्रदूषण और पेयजल पर की बदलाव के नायकों ने की चर्चा, बताए ये सुझाव

locationजयपुरPublished: Sep 21, 2018 07:14:08 pm

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

changemaker

#changemaker पर्यटन, प्रदूषण और पेयजल पर की बदलाव के नायकों ने की चर्चा, बताए ये सुझाव

जयपुर। चैंज मैकर के तहत जन एजेंडा को लेकर शुक्रवार को आमेर स्थित दादा बाड़ी परिसर में बैठक आयोजित की गई। बैठक में आए सभी आयु वर्गों के लोगों ने आमेर के अहम मुद्दों पर न केवल विचार-विमर्श किया, बल्कि समस्याओं के समाधान के लिए अपने अहम सुझाव भी दिए। वक्ताओं ने विश्व के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल आमेर में पर्यटन, प्रदूषण, पेयजल, धरोहर स्थलों के आस-पास अतिक्रमण और पर्यटकों के वाहनों की पार्किंग जैसी मुख्य समस्याओं पर विशेष जोर दिया। बैठक में वकील, व्यवसायी, गाइड और सामाजिक कार्यकर्ता शामिल हुए। इससे पहले बुधवार को भी आमेर भवन में भी बैठक आयोजित की गई थी।
बैठक में वकील सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि वर्ड हैरिटेज में शामिल आमेर महल और मंदिर प्रदेश में सबसे ज्यादा सरकार को रेवन्यू देते हैं। इसके बावजूद राज्य सरकार आमेर के सर्वांगीण विकास के मामले में आज तक ध्यान नहीं दिया गया। आमेर में पर्यटन स्थलों पर ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं बढ़ई जाए, जिससे पर्यटकों का आवागमन और बढ़ेगा। इसके अलावा पर्यटन और हैरीटेज को लेकर बनाई गई कमेटियों में स्थानीय लोगों की भागिदारी सुनिश्चित की जाए, जिससे कमेटियां की बैठक के दौरान क्षेत्रीय समस्याओं को भी प्रमुखता से रखने का मौका मिल पाएगा। इसी तरह समाज सेवी दिनेश गुप्ता ने आमरे की पानी की समस्या को प्रमुखता से उठाया।
उनका कहना था कि आमेर के मावठा और सागर के लबालब रहने से इस क्षेत्र के महल किलों की अलग ही आभा दिखाई देती है, इन दोनों सरोवरों का आज तक जिर्णोद्धार नहीं किया गया, जिसके चलते ये आज रीते पड़े हैं। आमेर महल की शान मावठा को हमेशा भरा रखने के लिए जलदाय विभाग ने इस सरोवर को बिसलपुर की पाईप लाइन से भी जोड़ा, लेकिन अव्यवस्थाओं के चलते मावठा में बिसलपुर भी सप्लाई ही बंद हो गई, जिसके चलते यह सरोवर सूखने के कगार पर आ गया है।

सामाजिक कार्यकर्ता कुसुम जैन ने राज्य सरकार की ओर से आमेर विकास प्राधिकरण के लिए उठाए गए कदमों पर सवालिया निशान लगाया। पर्यटन स्थल के मामले में आमेर प्रदेश में सबसे ज्यादा रेवन्यू देने वाला क्षेत्र है। इसीके मद्देनजर आमरे की धरोहर की रक्षा के लिए आमेर विकास प्रधिकरण का गठन किया गया था, लेकिन राज्य सरकार ने इसे अपने स्वार्थों के करणा प्रधिकरण में पूरे प्रदेश के क्षेत्र को शामिल कर लिया, जिससे आमेर के हितों के मामले में बहुत बड़ी हानी का सामना करना पड़ रहा है।

बैठक में ये भी रहे मौजूद
व्यवसाई संयज शर्मा, कय्यूम खां, सगीर खां, सामाजिक कार्यकर्ता ललित पारीक, केदार शर्मा, गोपी शर्मा, संतोष गुप्ता, शिक्षक सुभाष गुप्ता, रमेश मिश्रा, वकील लक्ष्मीकांत भारद्वाज, किशोर भट्टाचार्य, कलाकार भायाजी आदि शामिल हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो