script

क्या आप पेड़ या पानी पर साइकिल चला सकते हैं ?

locationजयपुरPublished: Jun 29, 2019 08:30:45 pm

-भीड़ के खतरे और पर्यावरण बचाने के लिए कई देश ला रहे हैं साइकिल के ऐसे ही रोचक प्रोजेक्ट

साइकिल के रोचक प्रोजेक्ट

क्या आप पेड़ या पानी पर साइकिल चला सकते हैं ?

जयपुर.

क्या आपने कभी पानी के ऊपर या पेड़ के ऊपर से साइकिल चलाई है। ज्यादातर का जवाब ‘ना’ होगा। लेकिन बढ़ती भीड़ से बचने और पर्यावरण की रक्षा के लिए कई देश साइकिल चलाने को प्रोत्साहित करने के लिए ऐसे कदम उठा रहे हैं। जानते हैं ऐसी ही कुछ रोचक परियोजनाओं के बारे में।
1. ऑकलैंड में बन रहा कलात्मक स्काइवे
न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में शहर की व्यस्त सडक़ों के ऊपर साइकिल स्काइवे बनाया जा रहा है, जो शहर के बीचों-बीच रहने वाले लोगों के आवागमन का एक सुरक्षित जरिया बनेगा। परियोजना के पहले चरण में हाइवे ऑफ रैंप को गुलाबी रंग देकर अत्याधुनिक एलिवेटेड स्काइवे में बदला जा रहा है। जो ऑकलैंड के मोटरवे जंक्शन को साइकिल नेटवर्क से जोड़ेगा।
2. नीदरलैंड में सबसे बड़ी बाइक पार्किंग
नीदरलैंड में साइकिल जीवन का खास हिस्सा है। उट्रेच में 7-8 किलोमीटर की 43 फीसदी यात्रा साइकिल से की जाती है। यहां दुनिया की सबसे बड़ी साइकिल पार्किंग है। जिसमें 12500 साइकिल खड़ी की जा सकती हैं। सवारों को निर्देशित करने के लिए डिजिटल सिस्टम है। 2020 तक यहां 33 हजार साइकिल के पार्किंग की सुविधा करने का लक्ष्य है।
3. चीन में दुनिया का सबसे लंबा एलिवेटेड साइकिल वे
जियामी के व्यस्त सडक़ नेटवर्क के ऊपर 7.6 किलोमीटर लंबा दुनिया का सबसे लंबा एलिवेटेड साइकिल टै्रक है। भीड़ से बचने के लिए बनाए इस साइकिल वे की क्षमता 2000 साइकिल की है। ये नेटवर्क 11 एग्जिट पॉइंट से जुड़ा हुआ है, जिनमें बस और सबवे ट्रांजिट हब शामिल हैं।
4. पानी पर चलाइए साइकिल
बेल्जियम के लिम्बर्ग में साइक्लिंग के लिए तालाब और झीलों पर पानी टै्रक बनवाए गए हैं। इन्हें साइक्लिंग थ्रू वाटर का नाम दिया गया है। तीन मीटर चौड़े टै्रक के दोनों ओर साइकिल टै्रक बनाया गया है। विशेष रूप से डिजाइन किए इस टै्रक पर साइकिल चालक साफ पानी के बीच जलीय जीवों को क्रीड़ा करते देख सकते हैं।
5. पेड़ के टॉप से साइक्लिंग का आनंद
लिम्बर्ग में ही प्रकृति से जुड़ाव को बढ़ाने के लिए टै्रक को जमीन से 10 मीटर की ऊंचाई तक घने पेड़ों तक बनाया गया है। जहां साइकिल चालक पेड़े के ऊपरी हिस्से तक जाकर नीचे की ओर आता है।

ट्रेंडिंग वीडियो