scriptमोदी सरकार के बजट से गहलोत सरकार के बजट तक कितना महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए | Budget effect: Modi to Gahlot how much Petrol-Diesel got costlier | Patrika News

मोदी सरकार के बजट से गहलोत सरकार के बजट तक कितना महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए

locationजयपुरPublished: Jul 11, 2019 10:28:57 am

Submitted by:

Pawan kumar

– 6 जुलाई से 11 जुलाई तक पेट्रोल 5.55 रुपए और डीजल 4.71 रुपए प्रति लीटर हुआ महंगा
 

पेट्रोल

गाजियाबादः पेट्रोल फिर 70 के पार, डीजल के दामों में भी उछाल

जयपुर। पहले केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने 5 जुलाई को अपना बहीखाता पेश किया, इसके बाद 10 जुलाई को राज्य की अशोक गहलोत सरकार ने बजट पेश कर दिया। दोनों सरकारों के बजट का जनता पर ये असर हुआ कि राजस्थान में पेट्रोल 5 रुपए 55 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया, तो डीजल के भाव 4 रूपए 71 पैसे तक बढ़ गए। आज जयपुर में पेट्रोल के भाव 76 रुपए 70 पैसे प्रति लीटर है। जबकि डीजल के दाम 71 रुपए 36 पैसे प्रति लीटर है।

मोदी सरकार ने जब 5 जुलाई को केन्द्रीय बजट पेश किया तब जयपुर में पेट्रोल की कीमत 71 रुपए 15 पैसे और डीजल 66 रुपए 65 पैसे प्रति लीटर थी। मोदी सरकार के बजट पेश करने के अगले ही दिन पेट्रोल के भाव 4 रुपए 51 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ 75 रुपए 66 पैसे तक पहुंच गए। वहीं, डीजल के भाव 4 रुपए 49 पैसे प्रति लीटर के ईजाफे के साथ 71 रुपए 14 पैसे हो गए। गहलोत सरकार के बजट पेश करने के अगले दिन यानी आज जयपुर में पेट्रोल के भाव 76 रूपए 70 पैसे और डीजल के दाम 71 रूपए 36 पैसे प्रति लीटर हो गए हैं। यानी कि मोदी सरकार के बजट से लेकर गहलोत सरकार के बजट तक पेट्रोल 5 रुपए 55 पैसे और डीजल 4 रूपए 71 पैसे महंगे हो गए। दोनों सरकारों ने जनता को राहत देने की घोषणाएं की हैं, वो तो जाने कब पूरी होंगी। लेकिन पेट्रोल-डीजल की महंगाई की मार जनता पर 6 मई से ही पड़ना शुरू हो चुकी है।
जनता की कट रही जेब, सरकार भर रही खजाना
केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार हो या राज्य की अशोक गहलोत सरकार। दोनों ही सरकारों ने सेस, उत्पाद शुल्क और वेट बढ़ाकर जनता की जेब पर भार डालकर खजाना भरने की जुगत कर ली है। मोदी और गहलोत सरकार के फैसले से आज के दिन लोगों को पेट्रोल 5 रुपए 55 पैसे प्रति लीटर और डीजल 4 रुपए 71 पैसे महंगा खरीदना पड़ रहा है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल की महंगाई की मार जनता पर पड़ रही है, जबकि मोदी और गहलोत सरकार का खजाना भर रहा है। डीजल महंगा होने से उपभोक्ता वस्तुओं का परिवहन महंगा होगा। तो पेट्रोल की कीमत बढ़ने से कामकाजी लोगों का बजट बिगड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो