scriptBisalpur Latest News : अब तक 4 बार खोले जा चुके हैं बीसलपुर बांध के गेट,18 गेट-डूब क्षेत्र में 68 गांव, इतनी है बांध की क्षमता | Bisalpur Dam Water Level Capacity in Hindi : Bisalpur Water Level Live | Patrika News

Bisalpur Latest News : अब तक 4 बार खोले जा चुके हैं बीसलपुर बांध के गेट,18 गेट-डूब क्षेत्र में 68 गांव, इतनी है बांध की क्षमता

locationजयपुरPublished: Aug 17, 2019 07:44:16 pm

Submitted by:

rohit sharma

Bisalpur Dam Water Level Capacity : Bisalpur Dam में पानी की आवक जारी है। प्रशासन ने बांध के Gate Open करने को लेकर Alert भी जारी किया हुआ है। शनिवार 7 बजे तक की बात की जाए तो Bisalpur Dam Water Level 314.51 RL मीटर दर्ज हुआ। वहीं, बांध में पानी आने का दौर अभी थमा नहीं है। लगातार बांध में पानी की आवक जारी है। प्रशासन के मुताबिक बीसलपुर बांध का जलस्तर ( Bisalpur Dam Water Level Increase ) अभी और बढ़ेगा। साथ ही Sunday को बांध के गेट खोले जाने की संभावना जताई जा रही है।

जयपुर। Bisalpur Dam Water Level Capacity : बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam ) में पानी की आवक जारी है। प्रशासन ने बांध के गेट खोले ( Bisalpur Dam Gate Open ) जाने को लेकर अलर्ट भी जारी किया हुआ है। शनिवार 7 बजे तक की बात की जाए तो बीसलपुर बांध का जलस्तर 314.51 आरएल मीटर ( Bisalpur Dam Water Level ) दर्ज हुआ। वहीं, बांध में पानी आने का दौर अभी थमा नहीं है। लगातार बांध में पानी की आवक जारी है। प्रशासन के मुताबिक बांध का जलस्तर अभी और बढ़ेगा। साथ ही रविवार को बांध के गेट खोले जाने की संभावना जताई जा रही है।

अब तक 4 बार खोले जा चुके हैं गेट

आपको बता दें कि बीसलपुर बांध के अब तक चार बार गेट चुके हैं। बीसलपुर बांध परियोजना के अधीक्षण अभियंता विरेन्द्र सागर ने बताया कि पहली बार बीसलपुर बांध के गेट वर्ष 2004 में खुले थे। इसके बाद वर्ष 2010, 2014 तथा वर्ष 2016 में बीसलपुर बांध के गेट खोले गए थे। पानी की आवक और बढ़ते जलस्तर को देखते हुए अब फिर से बीसलपुर बांध के गेट खुलने की संभावनाएं बन रही है।

2 साल तक की जा सकती है जलापूर्ति ( Bisalpur Dam Water Capacity )

बीसलपुर बांध पूर्णभराव की ओर है। ऐसे में जलापूर्ति तथा सिंचाई के लिए पानी मिल जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि जो भी पानी अभी आ चुका है। इससे दो साल तक जलापूर्ति की जा सकती है। वहीं सिंचाई के पानी को लेकर किसानों के चेहरे भी खिले हुए हैं। बीसलपुर बांध से टोंक, जयपुर व अजमेर समेत कई शहरों व कस्बों में जलापूर्ति होती है।

बांध में हैं कुल 18 गेट, डूब क्षेत्र में आते हैं 68 गांव ( Bisalpur Dam Capacity )

मालूम हो कि बांध की मुख्य दीवार पर कुल 18 गेट बने हैं। प्रत्येक गेट की लम्बाई 15 मीटर व ऊंचाई 14 मीटर है। बांध के कुल जलभराव में 21 हजार 800 हैक्टेयर भूमि जलमग्न होती है। कुल 68 गांव डूब क्षेत्र में आते हैं। इसमें 25 गांव पूर्णरूप से व 43 गांव आंशिक रूप से डूब में आतेे हैं। इनकी सिर्फ भूमि ही जलमग्न होती है। बांध के पूर्ण जलभराव होने से टोंक जिले की दायीं व बांयी मुख्य नहरों से होने वाली सिंचाई को लेकर भी किसानों में खुशी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो