scriptइस महीने में रहती है बीसलपुर बांध भरने की उम्मीद | Bisalpur Dam : Mansoon Rajasthan Water Resource Department Rain | Patrika News
जयपुर

इस महीने में रहती है बीसलपुर बांध भरने की उम्मीद

राज्य ( Rajasthan ) में भले ही मानसून ( Mansoon ) की पिछले महीने में हो गई थी लेकिन जयपुर ( Jaipur ) अजमेर ( Ajmer ) और टोंक ( Tonk ) शहर की लाइफलाइन माने जाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam ) में पानी ( water ) की आवक सामान्यतया अगस्त ( August Month ) महीने में ही होती रही है। ऐसे में जलसंसाधन विभाग ( water Resource Department ) की उम्मीद अब मानसून के साथ ही अगस्त महीने पर आकर टिक गई है। बीसलपुर बांध ( Bisalpur Gauge ) में 25 जुलाई से बरसाती पानी के आने का सिलसिला शुरू हुआ।
 
 

जयपुरAug 01, 2019 / 04:38 pm

Ashish Sharma

Bisalpur Dam

अगस्त महीने में रहती है बीसलपुर बांध भरने की उम्मीद

जयपुर
राज्य ( Rajasthan ) में भले ही मानसून ( Mansoon ) की पिछले महीने में हो गई थी लेकिन जयपुर ( Jaipur ) अजमेर ( Ajmer ) और टोंक ( tonk ) शहर की लाइफलाइन माने जाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur dam ) में पानी ( water ) की आवक सामान्यतया अगस्त ( August Month ) महीने में ही होती रही है। ऐसे में जलसंसाधन विभाग ( Water Resource Department ) की उम्मीद अब मानसून के साथ ही अगस्त महीने पर आकर टिक गई है। बीसलपुर बांध ( Bisalpur Gauge ) में 25 जुलाई से बरसाती पानी के आने का सिलसिला शुरू हुआ। बांध का लेवन दो मीटर से ज्यादा तक बढ़ गया। लेकिन पिछले दो तीन दिनों से बांध में पानी के आवक की रफ्तार काफी धीमी पड़ गई है। जिसके बाद बार फिर से रफ्तार पकड़ने की उम्मीद लगाई जा रही हैं।

बीसलपुर बांध में सामान्यताय अगस्त महीने में ही पानी की आवक होती है। वजह है कि जब चित्तौड़गढ, भीलवाड़ा, राजसमंद के साथ ही अजमेर और टोंक से सटे कैचमेंट एरिया में अच्छी बरसात होती है तो बांध में बरसाती पानी की आवक होती है। आज कई सालों के बाद थाडोली नाला चला। इस नाले का पानी भी बीसलपुर बांध में आता है। ऐसे में बांध में पानी की अच्छी आवक के लिए अगस्त महीने में होने वाली मानसून की अच्छी बरसात से उम्मीद लगाई जा रही हैं। आज दोपहर तक बीसलपुर बांध का लेवल 306.89 आरएल मीटर रहा है। बांध में अब तक जयपुर, अजमेर, टोंक के लिए करीब तीन महीने तक की पेयजल आपूर्ति का पानी आ चुका है।

 

Bisalpur Dam
बीसलपुर में अभी इतना पानी
वहीं बात बीसलपुर बांध की करें तो यह बांध जयपुर, अजमेर, टोंक शहर में पेयजल आपूर्ति के लिहाज से लाइफलाइन माना जाता है। बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। आज सुबह तक बांध का गेज 306.89 आरएल मीटर रहा है। बीसलपुर बांध में अभी 4.353 टीएमसी पानी है।
बनास नदी पर बना है बांध
बीसलपुर बांध राजस्थान के टोंक जिले में 84 वर्ग मील में बनास नदी पर बना है। यह बांध जयपुर, टोंक, अजमेर सहित कई शहरों की प्यास बुझाने के साथ ही सिंचाई की जरूरतों को भी पूरा करता है।टोंक जिले में बीसलपुर गांव पर यह बांध बना हुआ है। यह अपने भगवान गोकर्णेश्वर के प्राचीन मंदिर के लिए प्रसिद्द है। आपको बता दें कि यह बाँध दो चरणों में बनाया गया। पहले चरण का उद्देश्य गाँव के लोगों को पीने का पानी उपलब्ध करवाना था जबकि दूसरे चरण का लक्ष्य सिंचाई की सुविधाओं में सुधार लाना रहा है। यह बाँध 574 मीटर लंबा और 39.5 मीटर ऊँचा है।

Hindi News/ Jaipur / इस महीने में रहती है बीसलपुर बांध भरने की उम्मीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो