सर्राफा बाजार से बड़ी खबर...सोने के भाव नए रिकार्ड स्तर पर...बिगड़ सकता है आपका बजट

By: Kamlesh Agarwal

Updated On: 24 Aug 2019, 12:17:21 PM IST

  • सोने ने भाव ने नया रिकार्ड बना दिया है आज जयपुर के सर्राफा बाजार में स्टेंडर्ड सोने के भाव करीबन चालीस हजार रुपए प्रतिग्राम तक पहुंच गए है जो अब तक का सबसे तेज भाव है इसी के साथ जेवराती सोने के भाव 38 हजार रुपए प्रतिदस ग्राम के पार पहुंच गए हैं। चांदी के प्रतिकिलो भाव भी इस साल में पहली बार 45 हजार रूपए के पार पहुंचे हैं। इसकी वजह अमेरिका और चाइना के बीच चल रहे ट्रेडवार को माना जा रहा है।

 

जयपुर

सोने ने भाव ने नया रिकार्ड बना दिया है आज जयपुर के सर्राफा बाजार में स्टेंडर्ड सोने के भाव करीबन चालीस हजार रुपए प्रतिग्राम तक पहुंच गए है जो अब तक का सबसे तेज भाव है इसी के साथ जेवराती सोने के भाव 38 हजार रुपए प्रतिदस ग्राम के पार पहुंच गए हैं। चांदी के प्रतिकिलो भाव भी इस साल में पहली बार 45 हजार रूपए के पार पहुंचे हैं। इसकी वजह अमेरिका और चाइना के बीच चल रहे ट्रेडवार को माना जा रहा है।

जयपुर के सर्राफा बाजार में सोने के भाव तेजी के साथ 39400 रुपए प्रति 10 ग्राम की नई रिकॉर्ड पर पहुंच गए हैं। चांदी की कीमत 45,200 रुपए प्रति किलो के स्तर पर है। बाजार सूत्रों ने कहा कि विदेशों में सोने के भावों में इतनी तेजी नहीं आई है लेकिन आने वाले दीवाली और वैवाहिक सीजन को ध्यान में रखकर स्थानीय आभूषण कारोबारियों की खरीद हो रही है। जो भी एक वजह है सोने की कीमतों में तेजी का। इसी के साथ अंतरबैंक विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में डालर के मुकाबले रुपया लगातार कमजोर हो रहा है। अमेरिकन चाइना ट्रेड बाजार के साथ ही शेयर बाजार की जगह अब सोने में ज्यादा निवेश हो रहा है जिसकी वजह से सोने के भाव लगातार बढ़ रहे हैं।

इस साल में दस हजार रुपए की तेजी

सोने के भाव की बात करे तो इस साल के शुरूआत में प्रतिदस ग्राम भाव करीबन 28 हजार रुपए चल रहे थे और बीते सात माह में करीबन दस हजार रुपए तेजी के साथ भाव 39 हजार के पार चले गए हैं यानि सीधे तौर पर सोने के प्रति दस ग्राम भावों में करीबन दस हजार रूपए की तेजी आ गई है।

चांदी में भी तेजी का रूख

चांदी के दामों में भी तेजी का रूख बना हुए है जहां इस साल की शुरूआत में चांदी के प्रतिकिलो भाव करीबन 37 हजार रूपए तक बने हुए थे वहीं अब 45200 रुपए प्रतिकिलो पर पहुंच गए हैं यानि की सात महीनें में प्रति किलो पर करीबना आठ हजार रुपए की तेजी आई है।

इनका कहना है
अमेरिका चाइना ट्रेड वॉर के साथ ही डॉलर की कीमतें बढ़ी है और शेयर की जगह सोने में निवेश ज्यादा हो रहा है जिसकी वजह से कीमतों में इजाफा हुआ है
भीमसिंह जैन,बुलियन कारोबारी

Updated On:
24 Aug 2019, 12:17:20 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।