script

राजस्थान में सियासी अटकलों के बीच आखिरकार भूपेंद्र यादव को मिलने जा रही ये बड़ी ज़िम्मेदारी, जल्द होगी घोषणा

locationजयपुरPublished: Mar 06, 2018 07:13:26 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

राज्यसभा के लिए उम्मीदवार चयन को लेकर भाजपा प्रदेश कार्यालय में मैराथन बैठक देर रात तक चलती रही। भूपेन्द्र यादव का नाम तय है।

bhupendra yadav

जयपुर।

राज्यसभा उम्मीदवारों को लेकर भाजपा में मंथन तेज हो गया है। माना जा रहा है कि तीन में से एक नाम तो पार्टी ने भूपेन्द्र यादव के रूप में तय कर लिया है। दो नामों पर अभी मंथन चल रहा है। इसी बीच एक नया नाम उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत का चर्चा में आया है। प्रदेश भाजपा से हरी झंडी मिलती है तो राजपाल सिंह शेखावत भी राज्यसभा के उम्मीदवार बन सकते हैं।
भाजपा कोर कमेटी की बैठक सोमवार को प्रदेश कार्यालय की जगह विधानसभा में मुख्यमंत्री कक्ष में हुई। बैठक में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम माथुर को छोड़ सभी सदस्य शामिल हुए। बैठक करीब तीन घंटे चली। इस दौरान राज्यसभा चुनावों पर चर्चा हुई।
बताया जाता है कि दो में से एक सीट अनुसूचित जनजाति को भी देने का मन प्रदेश भाजपा ने बनाया है। एक सीट को लेकर अभी निर्णय होना बाकी है। बैठक के बाद पार्टी अध्यक्ष अशोक परनामी ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता को ही टिकट देगी। अभी पहले दौर की बैठक हो चुकी है।
कोर कमेटी की बैठक के बाद भी अशोक परनामी, संगठन महामंत्री चन्द्रशेखर एवं अन्य प्रमुख नेताओं की देर रात तक भाजपा प्रदेश कार्यालय में बैठक चलती रही।

READ: जहां पर सूरज उगता है वहां पर भी भाजपा और जहां पर सूरज डूबता है वहां पर भी भाजपा- सीएम राजे
एक उम्मीदवार को चाहिए 51 वोट
राज्यसभा की तीन सीटों पर जीत के लिए एक उम्मीदवार को कम से कम 51 विधायकों के वोट चाहिए होंगे। भाजपाके पास तीनों सीटों के जरूरी 153 वोट हैं। इसके अलावा छह वोट और हैं और तीन-चार निर्दलीय पहले से भी भाजपा का समर्थन करते आए है। एेसे में तीनों सीटों पर भाजपा की जीत होने से कोई भी पार्टी का रोक पाना मुश्किल ही है।
… इधर शुरू हुई राज्यसभा चुनाव प्रक्रिया
प्रदेश से राज्य सभा की तीन सीटों पर चुनाव के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी हो गई। पहले दिन किसी का नामांकन नहीं आया, तीनों सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों का चुना जाना तय है क्योंकि विधायकों की संख्या को देखते हुए कांग्रेस अपना प्रत्याशी मैदान में नहीं उतार रही।
READ: सदन में रिवाल्वर लेकर पहुंचे विधायक मनोज न्यांगली, सुरक्षा व्यवस्था पर उठा सवाल

विधानसभा में भाजपा विधायकों की संख्या 159 हैं और निर्दलीयों का समर्थन भी उसे प्राप्त है। मतदान होने की स्थिति में भी भाजपा प्रत्याशियों की जीत लगभग तय है। कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी, नरेंद्र बुढ़ानिया और भाजपा के भूपेंद्र यादव का कार्यकाल आगामी अप्रेल में पूरा हो रहा है।
इस तरह रहेगा चुनाव कार्यक्रम
नामांकन शुरू — 5 मार्च से
नामांकन की आखिरी तारीख — 12 मार्च
नामांकनों की जांच — 13 मार्च
नाम वापसी की अंतिम तिथि — 15 मार्च
मतदान — 23 मार्च को सुबह 9 से 4 बजे तक
मतगणना — 23 मार्च शाम 5 बजे से

ट्रेंडिंग वीडियो