किसानों और पशुपालकों को मिले योजनाओं को फायदा

By: Lalit Tiwari

Published On:
Jun, 19 2019 10:42 PM IST

 
  • कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने आज पंत कृषि भवन में कृषि एवं संबद्ध विभागों की गतिविधियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वो अनुदानित योजनाओं का अधिकतम फायदा जरूरतमंद किसानों और पशुपालकों को दिलवाएं।

कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने आज पंत कृषि भवन में कृषि एवं संबद्ध विभागों की गतिविधियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वो अनुदानित योजनाओं का अधिकतम फायदा जरूरतमंद किसानों और पशुपालकों को दिलवाएं। बैठक में मंत्री ने फील्ड माॅनिटरिंग मजबूत करके किसानों को समय पर खाद-बीज उपलब्ध करवाने और जिला स्तर पर किसान काॅल सेन्टर की तर्ज पर कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिए। बैठक में मंत्री ने बीज वितरण, फसल बीमा योजना, उर्वरकों की उपलब्धता के साथ ही अन्य योजनाओं में किए जा रहे कामकाजों की समीक्षा की। कृषि मंत्री ने उद्यानिकी विभाग को गुणवत्तायुक्त पौध तैयार करने, ग्रीन हाउस में पेस्टीसाइड्स के प्रयोग को कम करने, बूंद-बूंद सिंचाई संयत्रों और प्याज भंडारण गृह को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। मंत्री ने बैठक में खरीफ फसलों के बीज वितरण की समीक्षा करते हुए बीज और खाद समय पर किसानों को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। मंत्री ने कहा कि किसान केवल बरसात का इंतजार करता है और फिर बारिश होते ही फसल बोना चालू कर देता है। इसलिए खरीफ फसल की बिजाई के लिए गाइड लाइन जारी की जाए।

Published On:
Jun, 19 2019 10:42 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।