scriptबांसवाड़ा सीट पर इस बार घटा मतदान, किसको होगा फायदा और नुकसान…? यहां BJP-BAP में कड़ी टक्कर | Banswara loksabha seat Who will gain and lose from the decrease voting? | Patrika News
जयपुर

बांसवाड़ा सीट पर इस बार घटा मतदान, किसको होगा फायदा और नुकसान…? यहां BJP-BAP में कड़ी टक्कर

राजस्थान की हॉट सीटों में से एक बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट पर 2019 के मुकाबले मतदान कम हुआ है। ऐसे में देखना होगा कि कम वोटिंग से किसको फायदा और नुकसान होने वाला है?

जयपुरApr 27, 2024 / 12:36 pm

Lokendra Sainger

राजस्थान में लोकसभा चुनाव को लेकर दूसरे चरण का मतदान संपन्न हो चुका है। ऐसे में प्रदेश की हॉट सीटों में से एक बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट पर 72.77 फीसदी मतदान हुआ। 2019 के मुकाबले इस बार 0.13 फीसदी मतदान कम रहा। इस सीट पर भाजपा-इंडिया गठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। पिछले दो चुनावों में वोटिंग प्रतिशत बढ़ने पर भाजपा को फायदा पहुंचा। अब देखना होगा कि इस बार मतदान घटने से किस राजनीतिक पार्टी को नुकसान झेलना पड़ सकता है।

बांसवाड़ा में मुकाबला त्रिकोणीय

यह सीट त्रिकोणीय संघर्ष में भाजपा के महेंद्रजीत सिंह मालवीया, बीएपी के राजकुमार रोत एवं कांग्रेस के अरविंद डामोर के बीच फंसी है, लेकिन मुख्य मुकाबला भाजपा व बीएपी के बीच देखा जा रहा है। लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून सामने आएंगे, जिसके बाद तस्वीर पूरी तरह साफ हो जाएगी।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में तेज रफ्तार कार पेड़ से टकराकर हुई चकनाचूर, तीन कार सवारों ने मौके पर तोड़ा दम

2019 के मुकाबले 0.13 फीसदी घटा मतदान

साल 2009 में बांसवाड़ा सीट पर 52.68 फीसदी मतदान हुआ था। उस समय कांग्रेस जीती थी। लेकिन साल 2014 में मतदान 68.86 और 2019 में 72.75 फीसदी हुआ तो इसका दोनों ही बार भाजपा को फायदा मिला। दोनों बार वोटिंग प्रतिशत बढ़ने का फायदा भाजपा को मिल रहा है।
बता दें कि इस बार साल 2019 के मुकाबले 0.13 फीसदी वोटिंग में कमी आई है। जिस तरह से BAP ने स्थानीय और जातिगत मुद्दों पर चुनाव लड़ा है उसके कारण इस सीट पर दूसरी लहर BAP की भी रही। कांग्रेस को इसी वजह से गठबंधन करना पड़ा।
यह भी पढ़ें

रेलवे की बड़ी सौगात… राजस्थान के इस रास्ते पर दौड़ेंगी ये दो स्पेशल ट्रेन

त्रिकोणीय संघर्ष से भाजपा को फायदा

हालांकि यहां कांग्रेस प्रत्याशी ने नामांकन वापसी नहीं लेकर त्रिकोणीय संघर्ष की स्थिति खड़ी कर दी। जिसका फायदा भाजपा को मिलता दिख रहा है। भाजपा प्रत्याशी महेंद्रजीत सिंह मालवीया वागड़ की राजनीति में एक बड़ा अनुभव रखते हैं। 2014 जब मोदी की लहर ठीक तब विधानसभा में कांग्रेस के कई दिग्गज मंत्री और नेता हार गए लेकिन मालवीया जीते थे।

विधानसभावार वोटिंग आंकडें

बांसवाड़ा – 74.02
बागीदौरा – 76.66
कुशलगढ़ – 75.01
घाटोल – 80.85
गढ़ी – 75.01
सागवाडा – 65.05
चौरासी – 71.00
डूंगरपुर – 65.12

यह भी पढ़ें

पेपर लीक मामले में आया सबसे बड़ा अपडेट… सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो