किसानों की सेवा हमारा फर्ज: मुख्यमंत्री

By: Umesh Sharma

Updated On:
11 Jul 2019, 06:58:13 PM IST

 
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok gehlot) ने कहा कि प्रदेश के किसानों (Farmer) की सेवा करना हमारा फर्ज है। उनके हितों का ध्यान रखकर सरकार उन पर कोई अहसान नहीं कर रही है। हमारी सरकार किसानों के कल्याण के लिए आवश्यक कदम उठाने में कोई कमी नहीं रखेगी। गहलोत गुरुवार को बिड़ला सभागार में सहकारी क्षेत्र में ऑनलाइन फसली ऋण वितरण एवं सहकारी एटीएम (ATM) के उद्घाटन समारोह के दौरान कर्जमाफी के लाभार्थी किसानों से वीडियो कॉन्फ्रेन्सिग के माध्यम से संवाद कर रहे थे।

Farmer Welfare Ashok Gehlot Online : मुख्यमंत्री से बोले किसान - पहली बार हुआ इतना बड़ा कर्ज माफ
मुख्यमंत्री ने जोधपुर के हनुमान सिंह, उदयपुर के रूपलाल गुर्जर, कोटा के तुलसीराम, चितौड़गढ़ के गंगाराम, बाड़मेर के कानाराम एवं टोंक के रामहंस से फसली ऋण माफी को लेकर बातचीत की। किसानों ने बताया कि पहली बार उनका इतना बड़ा कर्ज माफ हुआ है और उन्हें नया ऋण भी मिल गया है। किसानों ने इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। श्री गहलोत ने कहा कि हम हमारा फर्ज आगे भी इसी तरह निभाते रहेंगे।
हमने ही की थी ब्याज मुक्त फसली ऋण की शुरुआत
गहलोत ने कहा कि किसानों का ऋण माफ करने के साथ ही उन्हें नया लोन स्वीकृत करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। हमारी सरकार इस वर्ष करीब 16 हजार करोड़ रुपए के फसली ऋण वितरित करेगी। इसके अलावा खरीफ और रबी में खाद-बीज में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। सरकार का पूरा प्रयास रहेगा कि किसानों को किसी तरह की तकलीफ नहीं हो। उन्होंने कहा कि हमारे पिछले कार्यकाल में हमने पहली बार किसानों को बिना ब्याज फसली ऋण देने की शुरूआत की थी। (Ashok gehlot) अब हमने ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की है जिसमें ऋण वितरण और कर्ज माफी में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हो और पूरी पारदर्शिता के साथ किसानों को इसका लाभ मिले।

Updated On:
11 Jul 2019, 06:58:13 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।