scriptराजस्थान डिप्टी सीएम सचिन पायलट का राजनीतिक ‘सफर’, PCC चीफ के तौर पर आज पूरे हुए हैं पांच साल पूरे | All About Sachin Pilot : PCC Chief Sachin Pilot Political career | Patrika News

राजस्थान डिप्टी सीएम सचिन पायलट का राजनीतिक ‘सफर’, PCC चीफ के तौर पर आज पूरे हुए हैं पांच साल पूरे

locationजयपुरPublished: Jan 21, 2019 07:24:58 pm

Submitted by:

rohit sharma

राजस्थान डिप्टी सीएम सचिन पायलट का राजनीतिक ‘सफर’, PCC चीफ के तौर पर आज पूरे हुए हैं पांच साल पूरे

जयपुर।

राजस्थान के डिप्टी सीएम Sachin Pilot ने सोमवार को बतौर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष के पद पर पांच साल पूरे किए। इस मौके पर हम आपको रूबरू करवा रहे हैं पायलट के जीवन की राजनीतिक यात्रा से।
सचिन पायलट का जन्म 7 सितम्बर 1977 को सहारनपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ था। वह एक राजनीतिक परिवार से संबंध रखते हैं। स्नातक तक की पढ़ाई होने के बाद, उन्होंने एक मीडिया के लिए दिल्ली ब्यूरो के साथ काम करना शुरू किया और फिर एक अन्तर्राष्ट्रीय निगम जनरल मोटर्स के साथ दो साल तक काम किया। सितंबर 2012 में, सचिन पायलट क्षेत्रीय सेना में एक अधिकारी के रूप में कार्यरत होने वाले भारत के पहले केंद्रीय मंत्री बने।

पायलट की राजनीतिक यात्रा

वर्ष 2004 में, पायलट 14 वीं दौसा लोकसभा सीट के लिए चुने गए और गृह मामलों पर लोकसभा की स्थायी समिति के सदस्य बने। पायलट वर्ष 2006 में नागरिक उड्डयन मंत्रालय में सलाहकार समिति के सदस्य बने। उसके बाद उन्होंने वर्ष 2009 के लोकसभा चुनावों में 76,000 मतों के अंतर से भारतीय जनता पार्टी की किरण माहेश्वरी को हराया और अजमेर की सीट पर विजय प्राप्त की और सूचना एवं संचार के राज्य मंत्री बने।
वर्ष 2012 में सचिन कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री बने और वर्ष 2014 तक इस पद पर बने रहे। 14 दिसंबर 2018 को, उन्हें राजस्थान का उप-मुख्यमंत्री घोषित किया गया। परिवार सचिन पायलट एक गुर्जर समुदाय से संबंध रखते हैं।
उनके पिता स्वर्गीय राजेश पायलट कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता थे और मां रमा पायलट एक गृहणी हैं। उनकी एक बहन है जिसका नाम सारिका पायलट है। वर्ष 2004 में सचिन का विवाह जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्लाह की पुत्री सारा अब्दुल्लाह से हुआ। उनके दो बेटे हैं आरान पायलट और वेहान पायलट।
उन्होंने प्रारम्भिक शिक्षा वायुसेना बाल भारती स्कूल, नई दिल्ली से प्राप्त की। इसके बाद सचिन ने सेंट स्टीफेंस कॉलेज, दिल्ली और आईएमटी गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश स्नातक की पढ़ाई पूरी की। स्नातक करने के बाद सचिन ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल, फिलाडेल्फिया, यूएसए से परास्नातक की डिग्री प्राप्त की।
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट 21 जनवरी 2014 से कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष बने। रोचक तथ्य उन्हें संगीत सुनना व फिल्में देखना पसंद है। वह अपनी सेहत के प्रति काफी सजग हैं, जिसके चलते वह प्रतिदिन योगा और कसरत करते हैं। उन्हें कुर्ता पायजामा पहनने का बहुत शौक है, क्योंकि वह उस पोशाक में स्वयं को आरामदायक महसूस करते हैं। उनका पसंदीदा खेल क्रिकेट है। राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस की जीत के बाद 41 साल के सचिन पायलट ने उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो