Alert: राजस्थान के आठ जिलों में 15 अगस्त को तिरंगा फहराने में हो सकती है परेशानी

By: Dinesh Kumar Gautam

Updated On:
12 Aug 2019, 09:30:02 PM IST

  • (alert)राजस्थान (rajasthan weather news) के आठ जिलों में 15 अगस्त को तिरंगा फहराने (independence day) पर में दिक्कत आ सकती है। ये हम नहीं कह रहे बल्कि् मौसम विभाग (indian metrological department) कह रहा है। दरअसल मौसम विभाग ने आगामी पांच दिनों के अपने पूर्वानुमान (weather alert )में कहा है कि 14 से लेकर 16 अगस्त तक पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश (heavy rain in rajasthan )हो सकती है।

जयपुर
राजस्थान के आठ जिलों में 15 अगस्त को तिरंगा फहराने पर में दिक्कत आ सकती है। ये हम नहीं कह रहे बल्कि् मौसम विभाग कह रहा है। दरअसल मौसम विभाग ने आगामी पांच दिनों के अपने पूर्वानुमान alert में कहा है कि 14 से लेकर 16 अगस्त तक पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

ऐसे में पहले से ही पानी से तरबतर जिलों में फिर से आसमानी पानी आने से 15 अगस्त को परेशानी हो सकती है। आशंका है कि यदि बारिश का दौर सुबह से ही शुरू हो गया तो 15 अगस्त को तिरंगा फहराने के कार्यक्रम में मुश्किलें आएंगी।

मौसत विभाग के अनुसार बीते दो दिनों से थमा मानसून में बारिश का दौर राजस्थान में एक बार से सक्रिय होने के आसार है। हालांकि इस दौर में पूर्वी राजस्थान पर ही भारी बारिश का जोर रहेगा। पश्चिमी राजस्थान में मध्यम या हलकी बारिश ही होने की संभावना है।

वहीं आगामी पांच दिन के पूर्वानुमान के तहत 15 अगस्त को प्रदेश के 8 जिलों में भारी बारिश (heavy rain)होने का अनुमान है। ऐसे में यदि अनुमान सही साबित होते है तो 15 अगस्त को मनाए जाने वाले स्वतंत्रता दिवस में मुश्किलें आ सकती है।

मौसम विभाग (weather department) के स्थानीय निदेशक शिव गणेश ने बताया कि एक बार फिर से मानसून सक्रिय होने के आसार बने है जो 14 अगस्त से शुरू हो जाएगा। 14 अगस्त को सवाई माधोपुर, भरतपुर, करौली और धौलपुर में भारी बारिश होने का अनुमान है।

उधर, 15 अगस्त को मेघगर्जना के साथ कोटा, झालावाड़, बारां, चित्तौडग़ढ़, भीलवाड़ा, टोंक, अजमेर, बूंदी में एक दो जगहों पर भारी बारिश हो सकती है, जबकि 16 अगस्त को जयपुर, अलवर, सीकर और झुंझुनूं में एक दो जगहों पर भारी बरसात होने की संभावना है।

इससे पहले 12 और 13 को प्रदेश में कुछ जगहों पर हलकी या फिर मध्यम वर्षा हो सकती है। हालांकि मानसून तंत्र के गड़बड़ाने से बारिश का दौर थम सा गया है, लेकिन कहीं पर बूंदाबांदी तो कहीं हलकी बारिश होगी।

बता दे कि देश के कई इलाके पानी की मार झेल रहे है बारिश का दौर थमने से लोगों को राहत मिलेगी और बचाव राहत कार्य में तेजी आएगी।

Updated On:
12 Aug 2019, 09:30:02 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।