सोना 36 हजार होने को बेताब, चांदी 900 रुपए उछली

By: Narendra Solanki

Published On:
Jul, 19 2019 07:52 PM IST

  • अंतरराष्ट्रीय स्तर ( international market ) पर कीमती धातुओं में पिछले सत्र रही जबरदस्त तेजी के कारण शुक्रवार को जयपुर सर्राफा बाजार में सोना ( gold ) 36 हजार रुपए प्रति दस ग्राम की ओर लपकते हुए 250 रुपए चढ़कर 35,950 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इस दौरान चांदी ( silver ) 900 रुपए की बड़ी छलांग लगाकर 41,700 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। वैश्विक स्तर ( international market ) पर पिछले दिवस कीमती धातुओं में जबदरस्त तेजी दर्ज की गई थी। हांलाकि आज इसमें थोड़ी नरमी रही।

     

सोना हाजिर 0.54 प्रतिशत उतरकर 1438.28 डॉलर प्रति औंस बोला गया। अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा 0.89 प्रतिशत चढ़कर 1438.90 डॉलर प्रति औंस बोला गया। विश्लेषकों के अनुसार अमेरिका के ईरान के ड्रोन के मार गिराने के बाद तनाव बढऩे की आशंका में तेल और सोना जैसे क्षेत्र में सुरक्षित निवेश की वजह से यह तेजी आई है। विदेशों में चांदी 0.03 प्रतिशत उतरकर 16.33 डॉलर प्रति औंस पर रही।

एमसीएक्एस में सोना अब तक का ऊंच स्तर पर
एमसीएक्स पर सोने का भाव 35,409 रुपए प्रति दस ग्राम तक चला गया, जोकि अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में कटौती का संकेत दिए जाने और अमेरिका-ईरान के बीच तनाव गहराने से बुलियन में तेजी देखी जा रही है।

चांदी के भाव एक साल के ऊंचे स्तर पर
वहीं, एमसीएक्स ( mcx trade ) पर चांदी में पिछले एक सप्ताह से तेजी जारी है। चांदी के सितंबर अनुबंध में पिछले सत्र से 597 रुपए यानी 1.47 फीसदी की तेजी के साथ 41,335 रुपए प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले चांदी का भाव 41,365 रुपए प्रति किलो था। एमसीएक्स पर चांदी का भाव 15 जून 2018 के बाद सबसे उंचे स्तर पर है, जब चांदी का भाव 41,698 प्रति किलो तक चला गया था।

क्यों आ रही है तेजी
केडिया ने कहा कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक की ओर से ब्याज दरों में कटौती ( bank intrest rate ) का संकेत दिए जाने से डॉलर में कमजारी आई है, जिससे सोने और चांदी के भाव को सपोर्ट मिल रहा है। वहीं, ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढऩे से निवेशकों का रुझान सुरक्षित निवेश ( Safe investment ) उपकरण के रूप में सोने की तरफ बढ़ा है। उन्होंने बताया कि व्यापारिक व राजनीतिक तनाव से सोना निवेशकों के लिए लगातार पसंदीदा निवेश उपकरण बना हुआ है और वल्र्ड गोल्ड काउंसिल ( world gold council ) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले महीने दुनियाभर में ईटीएफ गोल्ड होल्डिंग में 127 टन का इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी आने से भी सोने की तरफ निवेशकों की मांग बढ़ी है।

Published On:
Jul, 19 2019 07:52 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।