scriptजिस दोस्त से कभी मिले नहीं, उनसे तोहफे में मिली सायकल से भारत का एक चक्कर लगा बनाया विश्व रिकार्ड | The friend who never met, he made a trip around India with the gift | Patrika News

जिस दोस्त से कभी मिले नहीं, उनसे तोहफे में मिली सायकल से भारत का एक चक्कर लगा बनाया विश्व रिकार्ड

locationजगदलपुरPublished: Oct 16, 2018 10:15:46 am

Submitted by:

Badal Dewangan

साइकिलिंग विश्व रिकार्डधारी बंशीलाल बस्तर की प्रतिभाओं को करेंगे प्रोत्साहित, 20 अक्टूबर को बीजापुर मैराथन में लेंगे हिस्सा, स्वर्णिम चतुर्भुज की साइकिलिंग यात्रा की साझा

भारत का एक चक्कर लगा बनाया विश्व रिकार्ड

जिस दोस्त से कभी मिले नहीं, उनसे तोहफे में मिली सायकल से भारत का एक चक्कर लगा बनाया विश्व रिकार्ड

जगदलपुर. बीजापुर में आरक्षक बंशीलाल नेताम ने स्वर्णिम चतुर्भुज की 6000 किलोमीटर की सायकल यात्रा करते हुए वल्र्ड रिकार्ड बनाया है। उन्होंने देश के चार महानगरों की सायकल से यात्रा केवल 16 दिन और 16 घंटे में पूरी कर इतिहास रचा है। अब वे बस्तर के जंगल में रहने वाले प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करते हुए आगे लाने की कोशिश कर रहे हैं। इसी उद्ेश्य से वे बीजापुर से 6 घंटे अपनी यात्रा कर सोमवार को जगदलपुर पहुंचे। यहां पहुंचकर उन्होंने मीडिया के समक्ष अपने अनुभव को बयां किया।

जंगल में रहने वाले बच्चे बाहर आकर इस मैराथन दौड़ में हिस्सा लें
उन्होंने बताया कि 21 अक्टूबर को शहीद दिवस मनाया जा रहा है। इससे पूर्व बीजापुर में 20 को मैराथन आयोजित है। इस दिन वे साइकिलिंग करेंगे, ताकि प्रभावित होकर जंगल में रहने वाले बच्चे बाहर आकर इस मैराथन दौड़ में हिस्सा लें।

मूलत: धमतरी के रायपारा में रहने वाले बंशीलाल नेताम ने बताया कि 2003 से सायकि ***** के प्रति उनका रूझान बढ़ा। उन्होंने 2007 में पुलिस में भर्ती होने के बाद भी अपनी रूचि को कायम रखा। ड्यूटी के बाद मिली छुट्टी के दौरान उन्होंने माार्च 2018 में 16 दिन के भीतर सायकल से देश भर का सफर पूरा कर 20 दिन का रिकार्ड तोड़ा है। उन्होंने बताया कि स्वर्णिम चतुर्भुज की यात्रा उन्होंने दिल्ली से आरंभ कर जयपुर, उदयपुर, गांधी नगर, बाम्बे, पूना, बैंगलोर, चेन्न्नई विजयवाड़ा, विशाखापटनम, कटक, भुवनेश्वर, कोलकाता, पटना, लखनऊ, आगरा होते हुए वापस दिल्ली में पूरी की थी। अब अगली यात्रा वे नेपाल, उत्तरांचलर और उत्तराखंड में कर साइकलिंग की प्रतिभाओं को आगे लाने प्रोत्साहित करेंगे।

विजयवाड़ा के संजय सिंह ने दी 6 लाख की साइकिल
बंशीलाल नेताम ने बताया कि उनकी साइकलिंग से प्रभावित होकर विजय वाड़ा में रहने वाले उनके फेसबुक फ्रेंड संजय सिंह ने उन्हें 6 लाख रूपए की साइकल गिफ्ट की है। उन्होंने कहा कि संजय से अब तक उनकी मुलाकात नहीं हुई है। उन्होंने ऑनलाइन पेमेंट कर मुझे ताइवान की लूक कंपनी की सायकल दी है। यह अत्याधुनिक 22 गेयर की कार्बन फाइबर से बनी साइकिल है। जिसका वजन केवल 5 किलोग्राम है। जीपीएस, माइलोमीटर, विडियो कैमरा से लैस है। उन्होंने बताया आज भी फेसबुक में संजय से उनकी बात होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो