scriptबस्तर में जापानी बुखार के बाद अब हड्डीतोड़ बुखार का कहर, जानिए कैसे करें बचाव | know about dengue symptoms in child, japanese encephalitis india | Patrika News

बस्तर में जापानी बुखार के बाद अब हड्डीतोड़ बुखार का कहर, जानिए कैसे करें बचाव

locationजगदलपुरPublished: Jul 18, 2019 01:48:34 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

बटालियन का जवान, नर्सिंग की छात्रा (Nursing Student) और स्वास्थ्य कर्मी (Health worker) हुए डेंगू का शिकार, बस्तर में जेई (japanese encephalitis) के बाद बढ़ रहा डेंगू(dengue) का कहर, मिले चार पॉजीटिव मरीज, दो मेडिकल कॉलेज (Medical collage) में भर्ती

dengue symptoms in child

बस्तर में जापानी बुखार के बाद अब हड्डीतोड़ बुखार का कहर, जानिए कैसे करें बचाव

जगदलपुर. बस्तर में जापानी बुखार के बाद अब डेंगू का कहर बढ़ रहा है। बस्तर संभाग में अब तक चार पॉजीटिव केस सामने आ चुका है। डिमरापाल मेडिकल कॉलेज में भर्ती दो मरीजों में मंगलवार को डेंगू पॉजीटिव पाया गया। इसमें एक कगोली 5वीं वाहिनी में पदस्थ जवान, नर्सिंग की एक छात्रा और स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल हैं। इनका मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है।

जांच रिपोर्ट में डेंगू पॉजीटिव
मेडिसिन विभाग के डॉ. खिलेश्वर सिंह ने बताया कि शनिवार को ५ वीं वाहिनी के जवान पी. महेश को हॉस्पिटल में भर्ती किया गया। डेंगू के लक्षण होने पर ब्लड जांच की गई, जिसमें रिपोर्ट पॉजीटिव आया। इसके बाद डॉक्टरों ने तत्काल इलाज शुरू कर दिए। अभी उसकी स्थिति ठीक है। इसी प्रकार बीजापुर से एक महिला को भर्ती किया गया। उसकी भी जांच रिपोर्ट डेंगू पॉजीटिव आया। डिलमिली पीएचसी की आया संगीता मजूमदार और जगदलपुर जेएनएम नर्सिंग की छात्र भी डेंगू से पीडि़त हो गई है। फिलहाल समय पर इलाज शुरू होने की वजह से चारों मरीजों की स्थिति ठीक है। वहीं जापानी बुखार के भी चार पॉजीटिव मरीजों का भी मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है।

यह भी पढ़ें
बस्तर संभाग में Japanese fever से फिर एक बच्चे की मौत, चार पॉजीटिव मरीज भर्ती

जेई और डेंगू को रोकने चलेगा अभियान
जिले में लगातार जापानी बुखार और डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस मामले को लेकर मंगलवार को कलेक्टर डॉ. अय्याज तंबोली ने स्वच्छता के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। मच्छरों के लार्वा को नष्ट करने व उन्हें पनपने से रोकने के लिए जलभराव क्षेत्र से पानी को फेंकने और वहां पर दवा छिडक़ाव करने के लिए कहा। इसके लिए गांवों में स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग के मैदानी अमले व स्थानीय महिला स्वसहायता समूहों के सदस्यों की सहायता लेने के निर्देश दिए हैं।

साफ पानी में जेई, तो गंदे पानी में पनपते हैं डेंगू के मच्छर
सीएमएचओ डॉ. देवेंद्र नाग ने बताया कि साफ पानी में जापानी बुखार (जेई) और गंदे पानी में डेंगू के मच्छर पनपते है। बारिश के मौसम में जगह-जगह जल जमाव व गंदे पानी में एडीज इजिप्टी मच्छर पनपते है। वहीं साफ पानी के जमाव वाले क्षेत्र मेें क्यूलेक्स मच्छर पाया जाता है। इस मच्छर के कांटने पर जापानी बुखार होता है। दोनों ही बीमारी में समय पर इलाज शुरू न होने पर मरीज की मौत भी हो जाती है।

यह भी पढ़ें
भिलाई रायपुर के बाद बस्तर में भी पैर पसार रहा डेंगू, इस जिले में मिले दो पॉजिटीव मरीज

जानवरों में भी पॉजीटिव आया जेई का संक्रमण
बस्तर में बढ़ रहे जेई को रोकने के लिए पशुधन विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में बदख का भी ब्लड सैंपल लिया था। इसमें जिले के करका, मटकोट, नैनपुर व पौरवेल गांव के जानवरों जापानी बुखार का से संक्रमित मिले। ग्रामीणों को इन जानवरों से दूर रहने और मच्छरदानी लगाकर ही सोने के लिए जागरूक किया गया है। वहीं बाड़ा में भी मच्छरदानी लगाने के लिए भी कहा गया है। ताकि जानवरों में भी जेई संक्रमण न फैले।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो