scriptमहतारी वंदन: अनंतिम सूची से अगर नाम गायब है तो जानें कहां रह गई त्रुटि, कैसे होगा समाधान | If the name is missing from the provisional list then... | Patrika News
जगदलपुर

महतारी वंदन: अनंतिम सूची से अगर नाम गायब है तो जानें कहां रह गई त्रुटि, कैसे होगा समाधान

बस्तर जिले में 1 लाख 94 हजार 134 आवेदन सत्यापित होकर हुए जमा

जगदलपुरFeb 25, 2024 / 08:43 pm

Akash Mishra

महतारी वंदन: अनंतिम सूची से अगर नाम गायब है तो जानें कहां रह गई त्रुटि, कैसे होगा समाधान

महतारी वंदन योजना

जगदलपुर। महतारी वंदन योजना के तहत अनंतिम सूची के आधार पर दावा आपित्त करने का रविवार को अंतिम दिन था। शहर में कुम्हारपारा स्थिति परियोजना कार्यालय समेत जिले के पंचायत भवनों में पहुंचकर लोगों ने अनंतिम सूची के आधार पर दावा आपत्ति प्रस्तुत किया। इस बीच योजना को लेकर महिलाओं ने नई उलझन शुरू हो गई है। दरअसल ऐसी महिलाएं जिनका नाम आवेदन की स्थिति में सत्यापित दिख रहा है उनका नाम अब अनंतिम सूची से गायब हो गया है। इसे लेकर महिलाओं में असमंजस है कि आखिर वे योजना के लिए पात्र हैं या नहीं। इस पर पत्रिका ने महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला परियोजना अधिकारी अरुण पांडेय से बात की तो उन्होंने कहा कि वेबसाइट में जिन महिलाओं के नाम आवेदन की स्थिति में सत्यापित दिख रहे हैं और अनंतिम सूची में उनका नाम नहीं मिल रहा है तो ऐसी महिलाएं घबराएं नहीं। जिन महिलाओं का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं है या फिर जिनका खाता एक्टिव नहीं है उनका नाम सॉफ्टवेयर की वजह से ही अनंतिम सूची से बाहर हो गया है।1 मार्च को अंतिम सूची का प्रकाशन होगा तब तक महिलाएं अगर अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक कर लेती हैं या बैंक खाते को एक्टिव करवा लेती हैं तो उनका नाम अंतिम सूची में डिजिटली जुड़ जाएगा। सॉफ्टवेयर खुद उनके नाम को अंतिम सूची में शामिल कर लेगा। परियोजना अधिकारी ने महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि जिनका भी आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं है वे अनिवार्य रूप से बैंक जाकर अपना आधार कार्ड लिंक करवा लें। अरुण पांडेय ने कहा कि विभाग ने योजना को सफल बनाने के लिए दिन-रात मेहनत की है किसी भी पात्र महिला का नाम योजना की सूची से कटेगा नहीं। आधार कार्ड और बैंक खाता एक्टिव नहीं होने की वजह से ही अनंतिम सूची में नाम नहीं दिख रहा है इसलिए घबराएं नहीं, आधार लिंक होते ही सबका नाम जुड़ जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में 1 लाख 94 हजार 134 महिलाओं के आवेदन सत्यापित हुए हैं। वहीं २१५ के नाम दस्तावेजों की कमी या त्रुटि की वजह से सत्यापित नहीं हो पाए हैं।
ऑनलाइन डीबीटी से भुगतान होना है इसलिए आधार सीडिंग जरूरी
योजना की राशि महिलाओं को सीधे उनके बैंक खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करके दी जाएगी इसलिए बैंक खाते का आधार कार्ड से लिंक होना या सीड होना जरूरी है। डीबीटी के सॉफ्टवेयर में जब भी कोई राशि ट्रांसफर की जाती है तो संबंधित खाते का आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी होता है इसलिए महिलाओं से विभाग आधार कार्ड लिंक करवाने के लिए कह रहा है। जिस भी महिला का बैंक खाता १ मार्च से पहले तक आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा उसे ८ मार्च को योजना की राशि बैंक खाते में जरूर मिलेगी। विभाग के अधिकारी बार-बार कह रहे हैं कि किसी भी पात्र महिला का नाम योजना से कटेगा नहीं।
सतत चलने वाली प्रक्रिया, आगे भी जुड़ेंगे नाम
जिला परियोजना अधिकारी अरुण पांडेय ने बताया कि महतारी वंदन योजना अब शासन की सतत चलने वाली प्रक्रिया होगी इसलिए कोई भी महिला इस बात को लेकर चितिंत ना हो कि उसका नाम इस बार नहीं जुड़ा तो आगे भी उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा। आवेदन का अगला चरण जब शुरू होगा तो उन महिलाओं का नाम जोड़ा जाएगा जिनका नाम इस चरण में किसी कारण से रह गया है।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सुपरवाइजर या परियोजना कार्यालय से करें संपर्क
जिला परियोजना अधिकारी ने बताया कि किसी भी महिला को अगर अपने आवेदन की स्थिति या अनंतिम सूची को लेकर कोई समस्या है तो वे अपने क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सुपरवाइजर या परियोजना कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। परियोजना अधिकारी ने कहा कि महिलाओं के बीच से फिलहाल एक ही समस्या सामने आ रही है कि उनका नाम अनंतिम सूची में क्यों नहीं दिख रहा है तो उसका एक ही समाधान है कि अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करवाएं या फिर खाते को एक्टिव करवाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो